बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आईआरसीटीसी कर रही देखो अपना देश की शुरूआत, भारत गौरव ट्रेन से 11 रात और 12 दिन में पूरी होगी यात्रा

आईआरसीटीसी कर रही देखो अपना देश की शुरूआत, भारत गौरव ट्रेन से 11 रात और 12 दिन में पूरी होगी यात्रा

NALANDA : इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (भारत सरकार का उधम मिनिरत्न) की पूर्वी जोन से पहली बार देखो अपना देश के तहत भारत गौरव ट्रेन की शुरुआत करने जा रही है। भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत भारतीय रेलवे रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगभग 33% रियायत प्रदान कर रहा है। यह कुल यात्रा 11 रात और 12 दिन का होगा।


आईआरसीटीसी ने दी जानकारी

शनिवार को बिहारशरीफ के निजी होटल में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन कर आईआरसीटीसी क्षेत्रीय प्रबंधक अरविंद कुमार चौधरी ने इस संदर्भ में जानकारी दी। अरविंद कुमार चौधरी ने बताया कि यह ट्रेन 20 मई को कोलकाता से खुलेगी, जो पूर्व मध्य रेलवे के क्यूल, बरौनी, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर जंक्शन, पाटलिपुत्र, आरा,बक्सर,पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन पर तीर्थ यात्रियों को ट्रेन में सवार होने के लिए रुकेगी और तीर्थ स्थलों जैसे कि उज्जैन (श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं श्री ओम्कारेश्वर ज्योतिर्लिंग), विश्वामित्री (स्टैचू ऑफ यूनिटी) द्वारका (श्री नागेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं श्री द्वारकाधीश मंदिर), सोमनाथ (श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग), शिर्डी (साईं बाबा दर्शन) एवं नाशिक श्री त्रंयबकेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं शनि शिंगनापुर मंदिर का दर्शन कराते हुए 31 मई को वापस लौटेगी। 

क्या है यात्रा और समावेश

स्लीपर क्लास की यात्री के लिए 20060, एसी 3 क्लास का शुल्क 31800 रुपए एवं एसी टू क्लास का शुल्क 41600 रुपये रखा गया है। श्रेणी के हिसाब से वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित होटल में रात्रि विश्राम की व्यवस्था है। शाकाहारी भोजन सुबह,दोपहर और रात का है। सुबह शाम चाय की भी व्यवस्था है। घूमने के लिए श्रेणी के हिसाब से वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित बस की व्यवस्था है। कोच में सुरक्षा के दृष्टिकोण से गार्ड,सफाई कर्मी और टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेंगे।

कैसे करे बुकिंग

इक्छुक पर्यटक यात्रा संबंधी विस्तृत जानकारी एवं बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी बिस्कोमान टावर चौथा तल्ला पश्चिमी गांधी मैदान पटना या  दूरभाष संख्या 9771144056,8595937727,8595937711 से या नालन्दा के पर्यटक 9835056808 ऋषिकेश कुमार  से संपर्क करें अपने टिकट बुक करा सकते हैं। यहां आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctctourism.com पर  जाकर यात्रा भारत गौरव में बुकिंग करा सकते हैं। इस मौके पर अरविंद कुमार चौधरी, महेश गोंड, ऋषिकेश कुमार मौजूद रहें।

नालंदा से राज की रिपोर्ट 

Suggested News