IRCTC कराएगा स्वदेश दर्शन, 11 दिनों में पांच तीर्थ स्थलों की होगी यात्रा, जानिए विस्तार से

IRCTC कराएगा स्वदेश दर्शन, 11 दिनों में पांच तीर्थ स्थलों की होगी यात्रा, जानिए विस्तार से

नालंदा. इंडियन रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड ने बिहार के पर्यटकों की मांग और उनके द्वारा दिए गए सुझाव को ध्यान में रखते हुए पहली बार बिहार से स्वदेश दर्शन यात्रा की योजना बनाई है। यह पूरी यात्रा 10 रात और 11 दिन की रहेगी। आईआरसीटीसी के संयुक्त महाप्रबंधक राजेश कुमार ने शुक्रवार को बिहारशरीफ के एक निजी होटल में प्रेस वार्ता कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वदेश दर्शन पर्यटक ट्रेन 10 अक्टूबर को दरभंगा से खुलेगी जो मुजफ्फरपुर और पाटलिपुत्र जंक्शन पर तीर्थ यात्रियों को ट्रेन में सवार होने के लिए रुकेगी। जो सभी तीर्थ स्थलों को दर्शन करा कर वापस 20 अक्टूबर को दरभंगा लौटेगी।

ये तीर्थ स्थल के होंगे दर्शन

स्वदेश दर्शन ट्रेन उज्जैन (श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं श्री ओम्कारेश्वर ज्योतिर्लिंग) द्वारिका (श्री नागेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं श्री द्वारकाधीश मंदिर) सोमनाथ (श्री सोमनाथ ज्योतिर्लिंग) शिरडी (साईं बाबा दर्शन) एवं नासिक (श्री त्रिंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग एवं शनि शिंगणापुर मंदिर) का दर्शन कराएगी। ट्रेन में दो श्रेणी रखी गई है। जिसमें स्लीपर क्लास में यात्रा करने वाले प्रति व्यक्ति से 18450 रुपये, जबकि एसी क्लास 3 में यात्रा करने वाले प्रति व्यक्ति से 29620 रुपये शुल्क लिया जाएगा।

यात्रियों को श्रेणी के हिसाब से वातानुकूलित और गैर वातानुकूलित होटल में रात्रि विश्राम किया जाएगा। वहीं शाकाहारी भोजन, सुबह, दोपहर और रात में दिए जाएंगे। सुबह शाम चाय साथ में प्रत्येक दिन 2 बोतल पानी भी उपलब्ध कराया जाएगा। तीर्थ स्थलों पर घूमने के लिए गैर वातानुकूलित बस की व्यवस्था की गई है। कोच में सुरक्षा गार्ड, सफाई कर्मी और टूर एस्कॉर्ट भी उपलब्ध रहेंगे। इच्छुक पर्यटक यात्रा संबंधी विस्तृत जानकारी एवं बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी के साइट पर या दूरभाष संख्या 9771 1440056, 8595937727, 8595937711 से प्राप्त कर सकते हैं।


Find Us on Facebook

Trending News