JAHANABAD NEWS: शहर में अचानक हो रही कुत्तों की मौत, 2 दर्जन से ज्यादा मौतों से सहमे लोग

JAHANABAD NEWS: शहर में अचानक हो रही कुत्तों की मौत, 2 दर्जन से ज्यादा मौतों से सहमे लोग

जहानाबाद के बैकुंठ नगर इलाके में इन दिनों लोगों में अलग तरह का डर व्याप्त है. दरअसल इस इलाके में कुछ दिन पहले से अचनाकर आवारा कुत्तों की मौत होने लगी. पहले तो लोगों ने इसपर ध्यान नहीं दिया, मगर यह तादाद जब बढ़ती चली गई तो लोग सहम गए. किसी अंजान बीमारी के डर से लोग काफी परेशान हो गए.

शहर के एयरोड्रम स्थित बैकुंठनगर में इन दिनों एकसाथ कई आवारा कुत्तों की मौत पहेली बनी हुई है. इससे इस क्षेत्र के लोगों में डर का माहौल है. स्थानीय लोगों के मुताबिक पिछले 20 दिनों में क्षेत्र के 24 से ज्यादा कुत्तों ने दम तोड़ दिया है. मामले की सूचना मिलने के बाद जिला पशुपालन पदाधिकारी के नेतृत्व में पशु चिकित्सकों की टीम ने इलाके का निरीक्षण किया.

जानवरों की जांच के बाद और उनकी मौत के संबंध में पशुपालन पदाधिकारी ने बताया कि आवारा कुत्तों में एक प्रकार का ‘पर्वो वायरस’ फैला हुआ है जिसके कारण ये उल्टी और दस्त के शिकार  जाते हैं. इससे इनकी हालत बिगड़ती जाती है और वे बेजान हो कर मर जाते हैं. हालांकि इस वायरस का असर सिर्फ कुत्तों पर ही होता है. इससे इंसानों को किसी भी प्रकार का खतरा नहीं है. उन्होंने बताया कि इस वायरस से बचाव के लिए आवारा पशुओं का टीकाकरण किए जाने की आवश्यकता है. पटना से पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध कराकर यहां लाया जाएगा.

Find Us on Facebook

Trending News