बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जमुई जिले ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, आकांक्षी जिला कार्यक्रम में बेहतर कार्य को लेकर पूरे देश में रहा अव्वल

जमुई जिले ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, आकांक्षी जिला कार्यक्रम में बेहतर कार्य को लेकर पूरे देश में रहा अव्वल

JAMUI : जनवरी 2018 में देश के प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए आकांक्षी जिला कार्यक्रम में पूरे देश के 112 जिले शामिल है। इस कार्यक्रम के तहत अविकसित जिलों को जल्द प्रभावी ढंग से बदलना और विकसित करना ही लक्ष्य रखा गया है। जिसके तहत पूरे देश के 112 जिले इसकी श्रेणी में आते है। बिहार का जमुई जिला भी इसमें शामिल है। 

इस योजना के तहत मासिक डेल्टा रैंकिंग द्वारा जिलों में प्रतिस्पर्धा होती है और इसकी अवलोकन भारत सरकार की संस्था नीति आयोग द्वारा की जाती है। बीते जनवरी महीने में जमुई जिले ने नीति आयोग की रिपोर्ट में पूरे देश में अव्वल स्थान पाया है। जमुई जिलाधिकारी राकेश कुमार ने इसकी जानकारी देते हुए बताया की जमुई जिला नक्सल प्रभावित क्षेत्र है और इस जिले का विकास अन्य जिलों की भांति नही हो पाया है। 

जमुई जिले में योगदान करने के बाद मेरी पहली प्राथमिकता नक्सल क्षेत्रों का विकास रहा है। जिसको लेकर मैं लगातार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण करता रहा हूं। जिससे वहां के लोगो तक सरकार की मूलभूत सुविधाओं को पहुंचाने में बहुत मदद मिली। ऐसे में जमुई जिले को पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त होना बहुत ही हर्ष की बात है। 

कहा की इस कार्य को अंजाम तक पहुंचाने में जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों की महती भूमिका है। सभी जिलेवासियों को जिला प्रशासन की तरफ से बधाई और शुभकामनाए भी प्रेषित की गई है। आपको बता दे नीति आयोग द्वारा हर महीने डेल्टा रैंकिंग प्रदान की जाती है और इस जनवरी महीने में जमुई जिला आकांक्षी जिला कार्यक्रम में पूरे देश में पहला स्थान पाया है।

जमुई से सुमित की रिपोर्ट

Suggested News