बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना महावीर मन्दिर में जानकी नवमी पर जनकसुता का होगा पूजन, चौबीस घंटे का होगा अष्टयाम

पटना महावीर मन्दिर में जानकी नवमी पर जनकसुता का होगा पूजन, चौबीस घंटे का होगा अष्टयाम

PATNA : जानकी नवमी पर शनिवार को महावीर मन्दिर में माता जानकी की विशेष पूजा-अर्चना होगी। मन्दिर के दक्षिणी पूर्वी भाग में स्थित राम-जानकी के विग्रह के समक्ष कलश रखकर जनकसुता किशोरी जी का पूजन होगा। मन्दिर के पुरोहित पूरे विधि-विधान से वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन कराएंगे। पूजन के बाद उसी स्थान पर माता जानकी की स्तुति में अष्टयाम का आयोजन होगा। 

यह अष्टयाम पूरे चौबीस घंटे बाद अगले दिन पूर्ण होगा। इस दौरान स्थानीय कीर्तन मंडली रामचरितमानस के बाल कांड का सस्वर संगीतमय गायन करेगी। महावीर मन्दिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर मन्दिर में प्रत्येक वर्ष माता जानकी का प्राकट्य उत्सव मनाया जाता है। इस वित्तीय वर्ष में माता जानकी की प्राकट्य स्थली पुनौराधाम में जानकी माता के भव्य मन्दिर निर्माण के लिए महावीर मन्दिर न्यास की ओर से बजट प्रावधान किया गया है।

जरूरी औपचारिकताओं को पूरा करके जल्द ही सीतामढ़ी के पुनौराधाम में महावीर मन्दिर की ओर से भव्य मन्दिर का निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि रामायण में माता सीता यानी जनकपुत्री जानकी माता ने पवनपुत्र महावीर हनुमान जी को पुत्र माना है। ऐसे में महावीर मन्दिर द्वारा माता जानकी के भव्य मन्दिर का निर्माण भक्ति की एक अनूठी मिसाल होगी। 

प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर का पुनर्निर्माण करानेवाले सोमपुरा परिवार के पीयूष सोमपुरा ने मन्दिर का आकर्षक डिजाइन तैयार किया है। वर्तमान सीताकुण्ड के बीच में माता जानकी का भव्य मन्दिर बनेगा। सीताकुण्ड को माता जानकी का प्राकट्य स्थान माना जाता है।

वंदना शर्मा की रिपोर्ट

Suggested News