JHARKHAND NEWS: कोयलांचल में अवैध उत्खनन के दौरान जमीन धंसी, आधा दर्जन मजदूरों की अटकी सांसे

JHARKHAND NEWS: कोयलांचल में अवैध उत्खनन के दौरान जमीन धंसी, आधा दर्जन मजदूरों की अटकी सांसे

DESK: कोयलांचल के नाम से प्रसिद्ध झारखंड के धनबाद जिले में कोयले का काला कारोबार हमेशा से जारी है. सरकार भले ही इसपर रोक लगाने का दावा करती हो, मगर हकीकत यही है कि यहां बरसों से अवैध खनन का धंधा फल-फूल रहा है और यह काम सरकार की नाक के नीचे ही होता है. लोगों की क्षेत्र की पुलिस के साथ मिलीभगत रहती है जिससे यह काला कारोबार बदस्तूर जारी है. जब खदान में कोई बड़ा हादसा होता है, तब सरकार नींद से जागती है और इनपर कार्रवाई करती है.

कतरास थाना क्षेत्र की ओरिएंटल माइंस आउटसोर्सिंग में खनन के दौरान जमीन धंस गई जिससे वहां काम कर रहे 6 मजदूर फंस गए. जमीन धंसने के बाद वहां भगदड़ मच गई और सभी जान बचाने के लिए यहां-वहां भागने लगे. तेज आवाज के साथ जमीन धंसी और अवैध कोयला उत्खनन में लगे मजदूरों की जान पर बन आई. आसपास काम कर रहे साथियों ने बड़ी मुश्किल से फंसे हुए मजदूरों को निकाला. हालांकि घटना की जानकारी मिलने के बाद भी पुलिस, बीसीसीएल और आउटसोर्सिंग कंपनी के अधिकारी घटनास्थल पर नहीं पहुंचे. गांववालों ने ही आकर मजदूरों की मदद की.
 
 धनबाद में कोयला उत्खननके दौरान खदान धंसने की यह पहली घटना नहीं है. जिले के पिछड़े इलाकों और ग्रामीण क्षेत्रों में चोरी छिपे कोयला उत्खनन करने और खदान में दबकर मजदूरों की मौतके कई मामले अब तक सामने आ चुके हैं. कोयले के अवैध खनन में शमिल लोगों के साथ समय-समय पर दुर्घटनाएं की खबरें सामने आती रहती हैं. इसके बावजूद अवैध उत्खनन पर लगाम नहीं लगाई जा सकी है. किसी अधिकारी पर कार्रवाई ना हो इसलिए ऐसे मामलों को पहले ही दबा दिया जाता है.

Find Us on Facebook

Trending News