बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

JHARKHAND NEWS: नक्सलियों ने उड़ाई रेल की पटरी, कई ट्रेनें हुई प्रभावित, भारत बंद का भी किया ऐलान

JHARKHAND NEWS: नक्सलियों ने उड़ाई रेल की पटरी, कई ट्रेनें हुई प्रभावित, भारत बंद का भी किया ऐलान

DESK: झारखंड और छत्तीसगढ़ के क्षेत्रों में नक्सली काफी सक्रिय रहते हैं. पिछले दिनों छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने बड़ी घटना को अंजाम दिया था, जिसमें कई सुरक्षा बल के जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद से ही लगातार नक्सली अपनी धमक दिखाने से पीछे नहीं हट रहे हैं. नक्सलियों ने 26 अप्रैल को भारत बंद का भी ऐलान कर रखा है. इससे पहले उन्होंने रविवार की देर रात हावड़ा- मुंबई मेन रेल मार्ग की पटरी को उड़ा दिया. इस ब्लास्ट में करीब 1 मीटर लंबी रेलवे ट्रैक को क्षति पहुंची है.

नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक को नुकसान पहुंचाने के बाद वहां पर पोस्टर और बैनर भी छोड़ा, जिसके बाद सोमवार की सुबह से रेलवे ट्रैक को ठीक करने का काम जारी है. यह वारदात रविवार देर रात 2 बजे के आसपास हुई. नक्सलियों ने हावड़ा-मुंबई रेल मार्ग पर लोटापहाड़ सोनुवा के बीच विस्फोट कर रेल की पटरी को उड़ा दिया था. जिसके बाद से ही अप और डाउन दोनों लाइनों का परिचालन बंद है. रेलवे ट्रैक के क्षतिग्रस्त होने के बाद हावड़ा-पुणे एक्सप्रेस, टाटा-एलेप्पी एक्सप्रेस, हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस, अहमदाबाद एक्सप्रेस समेत कई पैसेंजर ट्रेन और मालगाड़ी को अलग-अलग स्टेशनों पर रोकना पड़ा. काफी देर तक सुधार कार्य करने के बाद रेलवे ट्रैक को ठीक किया जा सका और धीरे-धीरे परिचालन भी सामान्य होने लगा है.

बता दें, कई सालों के बाद झारखंड में नक्सलियों ने रेल की पटरी को निशाना बनाया है. इस पूरी वारदात में राहत की बात यह रही कि विस्फोट के बाद कोई भी ट्रेन इस रेलवे ट्रैक पर नहीं आई अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था. पुलिस ने जो पोस्टर और बैनर बरामद किया है उसमें नक्सलियों ने लिखा है कि ‘देशव्यापी किसान आंदोलन और राजकीय दमन के खिलाफ 26 अप्रैल को भारत बंद का ऐलान किया गया है’. इसके अलावा शनिवार की रात भी चक्रधरपुर में नक्सलियों ने पोस्टर बाजी की थी और चक्रधरपुर और उसके आसपास के कई इलाकों में नक्सलियों ने पोस्टर चिपकाया था जिसमें उन्होंने भारत बंद का आह्वान किया था.

Suggested News