नक्सल प्रभावित क्षेत्र में रेल परियोजना शुरू करना चाहते हैं जीतन राम मांझी, जेपी नड्डा को सौंपी बात बढ़ाने की जिम्मेदारी

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में रेल परियोजना शुरू करना चाहते हैं जीतन राम मांझी, जेपी नड्डा को सौंपी बात बढ़ाने की जिम्मेदारी

NEW DELHI : बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने अब मगध के नक्सल प्रभावित इलाकों में रेल परियोजना शुरू करने की मांग की है। इस संबंध में आज वह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने के लिए पहुंचे थे। जहां मुलाकात के बाद उन्होने बताया कि मगध क्षेत्र में दो रेल परियोजना को शुरू करने को लेकर जेपी नड्डा से बात हुई है। नड्डा जी ने अब इस संबंध में आगे बात बढ़ाने का भरोसा दिया है। 

जीतन राम मांझी ने इस दौरान बताया कि पूर्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था कि वह मगध क्षेत्र में रेल परियोजना शुरू करें, ताकि उन जगहों को मुख्यधारा से जोड़ा जा सके। इस मामले में प्रधानमंत्री ने जेपी नड्डा से मिलने के लिए कहा था। आज प्रधानमंत्री के निर्देश पर नड्डा से मिलने का कार्यक्रम बना था। मांझी ने बताया कि मगध में दो रेल परियोजना पर बात हुई है, जिनमें इस्लामपुर से गया तक और गया-डाल्टनगंज के बीच रेल सेवा आरंभ का प्रस्ताव शामिल है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने भरोसा दिया है कि वह इस संबंध में आगे चर्चा करेंगे।

मगधी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग

इस दौरान जीतन राम मांझी ने मगध क्षेत्र में सर्वाधिक बोली जानेवाली भाषा मगधी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की भी मांग भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष से की गई है। मांझी ने बताया कि इसके लिए मैंने मांग की है कि वह इस संबंध में गृह मंत्रालय सहित जो भी प्रावधान हो, उसको लेकर बात करें, ताकि मगध के भाषा को सम्मान दिया जा सके।

Find Us on Facebook

Trending News