बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कर्नाटक कोर्ट का फैसला- जयललिता के हीरे और 20 किलो सोने के आभूषण तमिलनाडु सरकार को सौंपे जाएंगे

कर्नाटक कोर्ट  का फैसला- जयललिता के हीरे और 20 किलो सोने के आभूषण तमिलनाडु सरकार को सौंपे जाएंगे

बैंगलोर : कर्नाटक की विशेष कोर्ट ने तमिलनाडु की पूर्व सीएम  दिवंगत जे जयललिता के सोने और हीरे के आभूषणों को तमिलनाडु सरकार को सौंपने का आदेश दिया है. न्यायालय ने अपने आदेश में कहा कि 27 किलोग्राम सोने और हीरे के आभूषण तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत जे जयललिता और अन्य के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में कोर्ट ने ये आदेश दिया है. गहने छह और सात मार्च को सरकार को सौंप दिए जाएंगे

कोर्ट के आदेश के बाद जयललिता पर लगाये गए 100 करोड़ रुपये के जुर्माने की राशि जुटाने के लिए संपत्ति मूल्यांकन का मार्ग प्रशस्त हो गया.  इसमें से 20 किलोग्राम को बेचा या नीलाम किया जा सकता है, बाकी को अदालत ने सोमवार को इस तथ्य पर विचार करते हुए अलग कर दिया था कि ये दिवंगत जयललिता को उनकी मां से विरासत में मिले थे.

32वीं अतिरिक्त नगर दीवानी एवं सत्र अदालत के जज एचए मोहन ने पिछले महीने जयललिता से जब्त किए गए कीमती सामान तमिलनाडु सरकार को हस्तांतरित करने का निर्देश दिया था. कोर्ट  ने कहा था कि तमिलनाडु सरकार इन सोने और हीरे के आभूषणों के निस्तारण को लेकर आवश्यक कार्रवाई करेगी.  

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मुकदमा कर्नाटक में चलाया गया था और इसलिए सभी भौतिक साक्ष्य अब अदालत की निगरानी में कर्नाटक के खजाने में हैं. 

कोर्ट ने पहले कहा था कि जयललिता के परिजन उन संपत्तियों के हकदार नहीं हैं जो राज्य द्वारा जब्त की गई हैं. विशेष सीबीआई अदालत ने जयललिता की भतीजी जे. दीपा और भतीजे जे. दीपक द्वारा दायर याचिका खारिज कर दी थी.

जयललिता, उनकी पूर्व करीबी सहयोगी वी. शशिकला, वीएन सुधाकरन और शशिकला की रिश्तेदार जे. इलावरसी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मुकदमा बेंगलुरू की विशेष अदालत द्वारा चलाया गया था, जिसने उन्हें लगभग दस साल पहले दोषी ठहराया था.

Suggested News