ऑस्कर अवार्ड के लिए शार्टलिस्टेड हुई ‘कश्मीर फाइल्स’, भारत की इन पांच फ़िल्में को माना गया नामांकन पात्र

ऑस्कर अवार्ड के लिए शार्टलिस्टेड हुई ‘कश्मीर फाइल्स’, भारत की इन पांच फ़िल्में को माना गया नामांकन पात्र

पटना. ऑस्कर अवार्ड 2023 के लिए भारत की ओर से शार्ट लिस्ट होने वाली 5 फिल्मों में कश्मीर फाइल्स को भी जगह मिली है. एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने मंगलवार को घोषणा की कि 301 फीचर फिल्में ऑस्कर नामांकन के लिए पात्र हैं. इनमें एसएस राजामौली की आरआरआर, संजय लीला भंसाली की गंगूबाई काठियावाड़ी, विवेक अग्निहोत्री की द कश्मीर फाइल्स और ऋषभ शेट्टी की कांटारा शामिल हैं. गौरतलब है कि इन फिल्मों को अभी तक ऑस्कर 2023 के लिए नामांकित नहीं किया गया है, लेकिन उन फिल्मों की सूची में शामिल किया गया है जो नामांकन के लिए पात्र हैं.

विवेक अग्निहोत्री ने ट्विटर पर लिस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने ट्वीट किया, ''बड़ी घोषणा: द कश्मीरफाइल्स को अकादमी की पहली सूची में ऑस्कर 2023 के लिए चुना गया है. यह भारत की 5 फिल्मों में से एक है. मैं उन सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं. भारतीय सिनेमा के लिए एक महान वर्ष."

भारत ने पहले ही अपनी आधिकारिक प्रविष्टि, पान नलिन का छेलो शो (अंतिम फिल्म शो) प्रस्तुत कर दी है, जो सूची में शामिल है। सूची में शामिल अन्य फिल्मों में मराठी फिल्में मैं वसंतराव और तुझया साथी कही ही, आर माधवन की रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट, इराविन निझल और कन्नड़ फिल्म विक्रांत रोना शामिल हैं.


Find Us on Facebook

Trending News