कटिहार के सात विधानसभा क्षेत्रों ने कल होगा मतदान, जिला प्रशासन ने की पूरी तैयारी

कटिहार के सात विधानसभा क्षेत्रों ने कल होगा मतदान, जिला प्रशासन ने की पूरी तैयारी

KATIHAR : कटिहार जिले के 7 विधानसभा क्षेत्र में कल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर पूरी तैयारी की जा चुकी है. आज जिला पदाधिकारी कँवल तनुज और पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में कुल 2891 मतदान केंद्र पर 20,43,096 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. जिसमें पुरुष मतदाता की संख्या 10,49,867 है जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 9,93,109 एवं थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 120 है. इस बारकरीब 47 हजार 401 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 

जिला पदाधिकारी कंवल तनुज ने बताया कि कटिहार जिला अंतर्गत सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 12,772 मतदान कार्मिक एवं 2891 कतार प्रबंधक की नियुक्ति की गई है. जबकि 945 गश्ती दल दंडाधिकारी, 234 माइक्रो प्रेक्षक, 261 दंडाधिकारी, 21 एसएसटी, समेत अन्य सरकारी कर्मचारी और पदाधिकारियों को चुनावी ड्यूटी में लगाया गया है. जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु सभी मतदान केंद्रों पर मतदान कार्मिकों और सुरक्षाबलों के लिए पीपीई किट, हैंड ग्लव्स, मास्क, फेस शिल्ड, तथा सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है. इसके अतिरिक्त संबंधित मतदान केंद्र से सम्बद्ध मतदाताओं के लिए भी हैंड ग्लब्स और सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है. जिलाधिकारी ने बताया कि मतदान के दिन आवश्यक सेवाओं या अस्पताल की गाड़ी, एंबुलेंस, डेयरी वाहन,  पानी का टैंकर, आपातकालीन विद्युत सेवा संबंधित वाहन, निर्वाचन कार्य मे लगे सरकारी  वाहन को छोड़कर अन्य सभी वाहनों का परिचालन पूर्ण रुप से बंद रहेगा. 

वहीं पुलिस अधीक्षक विकास कुमार ने कहा कि जिले में निष्पक्ष, भयमुक्त और शांतिपूर्ण मतदान को लेकर 87 कंपनी अर्धसैनिक सुरक्षा बल, 1301 पुलिस पदाधिकारी, 2200 पुलिसकर्मी को सुरक्षा में लगाया गया है. 

कटिहार से श्याम की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News