केन्द्रीय कर्मियों के लिए राहत की खबर, 17 से बढ़कर 28 फीसदी हुआ महंगाई भत्ता

केन्द्रीय कर्मियों के लिए राहत की खबर, 17 से बढ़कर 28 फीसदी हुआ महंगाई भत्ता

N4N DESK : एक तरफ पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस के साथ अन्य चीजों की महंगाई से आम जनता त्राहिमाम कर रही है. वहीँ केंद सरकार ने केन्द्रीय कर्मियों और पेंशनर्स को बड़ी राहत दी है. दरअसल बुधवार को केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में पिछले डेढ़ साल महंगाई भत्ते पर लगी रोक हटा दी है. आज करीब एक साल के बाद केंद्रीय कैबिनेट की प्रत्यक्ष बैठक आयोजित की गयी. जिसमें यह निर्णय लिया गया है. इस बैठक में महंगाई भत्ते को 17 से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया है. कोरोना काल में बढ़ती महंगाई के बीच इस फैसले से करीब 48.34 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65.26 लाख पेंशनरों को फायदा पहुंचेगा. 

बताते चलें की केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए की किस्तें पिछले चार अवधियों से नहीं मिली हैं. 1 जनवरी, 2020 की अवधि वाले डीए को 13 अप्रैल, 2020 को अगले एक साल तक रोक दिया गया था. सरकार इस पूंजी को मेडिकल इमरजेंसी के लिए बचाकर रखना चाहती थी. 1 जुलाई, 2020, 1 जनवरी, 2021 से लेकर 1 जुलाई, 2021 तक की अवधि तक इसे रोके रखा गया था.

बताया जा रहा है की केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को सितंबर महीने से डीए मिलना शुरू हो जाएगा और उन्हें जुलाई से बढ़ा हुआ डीए मिलेगा. हालांकि एरियर पर संशय बना हुआ है.जून महीने में यह जानकारी आई थी कि सरकार डीए प्रॉस्पेक्टिवली देगी यानी कि आगे से बढ़ा हुआ डीए दिया जाएगा. पिछले महीनों का कोई एरियर नहीं जोड़ा जाएगा.

केंद्र सरकार के इस फैसले से केन्द्रीय कर्मियों और पेंशनर्स को महंगाई से राहत मिलेगी. इसका परिणाम बाज़ार पर भी देखने को मिलेगा. आर्थिक मंदी से जूझ रहे बाज़ार को इस फैसले से राहत मिलने की संभवना जताई जा रही है. 

Find Us on Facebook

Trending News