केवटी विधायक ने अपशिष्ट प्रबंधन कार्यक्रम का किया शुभारम्भ, स्वच्छता को लेकर की पीएम और सीएम की सराहना

केवटी विधायक ने अपशिष्ट प्रबंधन कार्यक्रम का किया शुभारम्भ, स्वच्छता को लेकर की पीएम और सीएम की सराहना

DARBHANGA : केवटी विधायक मुरारी मोहन झा, जिलाधिकारी राजीव रौशन एवं उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया द्वारा संयुक्त रूप से स्वच्छ भारत मिशन/लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान-फेज 2 के अन्तर्गत आज केवटी प्रखण्ड के ननौरा ग्राम पंचायत में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्यक्रम का शुभारंभ हरी झण्डी दिखाकर किया गया। ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान जिलाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त द्वारा ननौरा ग्राम पंचायत में निर्माणाधीन कचड़ा प्रसंस्करण इकाई का निरीक्षण किया गया। साथ ही घरेलु स्तर पर वितरित किये गये डस्टबीन का प्राथमिक स्तर पर कचड़े के अलगाव के साथ प्रत्येक वार्ड पर निर्धारित एक ठेला रिक्सा द्वारा घर-घर से कचड़ा कलेक्शन और उनको तय डस्टवीन में अलग-अलग रखने का डेमो भी किया गया। 

इस कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर उप विकास आयुक्त ने अपने संबोधन में बताया की लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज 2 के प्रारंभ में दरभंगा जिला के सभी प्रखण्डों के कुल 50 ग्राम पंचायतो का चयन किया गया है। जिनमें केवटी प्रखंड के ननौरा ग्राम पंचायत में इस कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया गया है। उन्होंने बताया की शहरों की तरह गाँव में भी हर घर में दो डस्टबीन दिया जायेगा, चौक-चौराहे पर सामुदायिक डस्टबीन लगाया जायेगा। साथ ही घर से निकलने वाले कचड़े को प्रत्येक वार्ड पर निर्धारित ढेला, रिक्शा व ई-रिक्शा की मदद से कचड़ा प्रसंस्करण इकाई पर लाया जाएगा और समुचित निपटान किया जायेगा। 

इस अवसर पर उपस्थित विधायक, केवटी मुरारी मोहन झा द्वारा अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की प्रशंसा करते हुए उनके द्वारा स्वच्छता के नये-नये आयामों की चर्चा की गयी। कार्यक्रम में जिलाधिकारी द्वारा अपने सम्बोधन में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन व तरल अपशिष्ट में Biodegradeable और Non Biodegradable की चर्चा करते हुए लोगों के समक्ष रखा गया और साथ ही उन्होने तरल अपशिष्ट प्रबंधन पर बताते हुए कहा की Grey Water और उसका प्रबंधन के बारे में लोगो को जानकारी दी। इस अवसर पर केवटी के प्रखंड प्रमुख सोनी देवी, उप प्रमुख धर्मशीला देवी, जिला परिषद सदस्य शशि रानी, ग्राम पंचायत-ननौरा की मुखिया रंजुला देवी, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी महताब अंसारी, जिला समन्वयक हसनैन अनवर, प्रभाष चन्द्र, जिला सलाहकार संदीप कुमार,बबलू आलम विपुल कुमार  व  त्रिलोक नाथ झा व समीपवर्ती पंचायतों के मुखिया व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

दरभंगा से वरुण ठाकुर की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News