कोविड टीकाकरण : खगड़िया डीएम ने 40 हजार टीका लगाने का लक्ष्य किया निर्धारित, 189 केंद्र बनाये गये, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टीम होगी पुरस्कृत

कोविड टीकाकरण : खगड़िया डीएम ने 40 हजार टीका लगाने का लक्ष्य किया निर्धारित, 189 केंद्र बनाये गये, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टीम होगी पुरस्कृत

खगड़िया. जिले में टीकाकरण का लक्ष्य 40 हजार निर्धारित किया गया है. इसके लिए जिले में 189 टीकाकरण केंद्र बनाएं गए हैं. यहां एएनएम, डाटा ऑपरेटर और मेडिकल पर्यवेक्षक की नियुक्ति की गई है. इसके तहत 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोविड टीके की प्रथम एवं द्वितीय डोज दी जाएगी. विशेष रुप से द्वितीय डोज को प्राथमिकता दी जा रही है. वहीं सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाली टीम को डीएम पुरस्कृत करेंगे.

इन स्थलों पर टीकाकरण के लिए टीके की मांग के अनुरूप अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित किया गया है. प्रत्येक तीन कंद्रों पर पर्यवेक्षण के लिए पर्यवेक्षी पदाधिकारी की भी नियुक्ति की गई है और इनके ऊपर सेक्टर पदाधिकारी के रूप में प्रखंड विकास पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, अंचल अधिकारी को बनाया गया है. जिन केंद्रों पर टीके की ज्यादा मांग होगी वहां अतिरिक्त टीका उपलब्ध कराया जाएगा.

वहीं आज जिले में 189 केंद्र पर 40 हजार टीके के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आंगनवाड़ी सेविकाएं, जीविका दीदियां, आशा-एएनएम को लगाया गया है. इस महा टीकाकरण अभियान की मॉनिटरिंग करने के लिए जिला स्तर, अनुमंडल स्तर एवं प्रखंड स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है. जिला कंट्रोल रूम में जिला कल्याण पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार मिश्रा को प्रतिनियुक्ति किया गया है.

बता दें कि जिस प्रखंड में टीकाकरण का सर्वोत्तम प्रदर्शन होगा, वहां पूरी टीम को पुरस्कृत खगड़िया डीएम डॉक्टर आलोक रंजन घोष के द्वारा किया जाएगा. जिला अधिकारी ने निर्देश दिये है कि इस अभियान में बिहार के सर्वोत्तम 5 जिलों में खगड़िया को रखने का प्रयास किया जाए. निर्धारित लक्ष्य का सत प्रतिशत हासिल करने के साथ डाटा एंट्री भी पूर्ण कराने का हर संभव प्रयास करें कि आज 40000 का लक्ष्य प्राप्त करना संभव है और इसके लिए जिलाधिकारी ने सबको शुभकामनाएं भी दी. उन्होंने कहा कि जिले की प्रतिष्ठा बनी रहे, यह सब की जिम्मेदारी बनती है.

Find Us on Facebook

Trending News