बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

किन्नर समाज ने निकाली प्रभु श्री राम प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भव्य घंटा शोभायात्रा, महाआरती का हुआ आयोजन, भक्ति गीतों पर थिरकते रहे श्रद्धालु

किन्नर समाज ने निकाली प्रभु श्री राम प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भव्य घंटा शोभायात्रा, महाआरती का हुआ आयोजन, भक्ति गीतों पर थिरकते रहे श्रद्धालु

ALIGARH : अलीगढ़ किन्नर समाज ने प्रभु श्री राम प्राण प्रतिष्ठा आयोजन को लेकर जीटी रोड स्थित होटल से सेंटर पॉइंट टीका राम मंदिर तक एक भव्य पैदल घंटा यात्रा निकली गई। पैदल घंटा यात्रा निकालने के दौरान किन्नर समाज के द्वारा नाच गाना गाते हुए महाआरती का आयोजन कर जमकर जश्न मनाया। अयोध्या में श्रीराम मंदिर में हो रही प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की धूम पूरे देश में देखने को मिल रही है। यही वजह है प्रभु श्री राम के मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर किन्नर समाज भी बेहद खुश है। किन्नर समाज का कहना है कि प्रभु श्री राम आज अपने महल में वापस लौट रहे हैं. इस खुशी में किन्नर समाज भी समाज के साथ है।

अलीगढ़ में भी इस कार्यक्रम को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है। विभिन्न क्षेत्रों में इस कार्यक्रम को लेकर विभिन्न प्रकार के धार्मिक आयोजन पिछले कई दिनों से चल रहे हैं। सड़कों पर श्रीराम शोभायात्रा देखने को मिल रही है। सोमवार को अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर अलीगढ़ के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में श्रद्धालु रामचरितमानस, सुंदरकांड, भजन कीर्तन आदि के कार्यक्रम कर रहे हैं। प्रभु श्री राम के अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर नर, नारी मेंं खुशी है तो इससे किन्नर समाज भी अछूता नहीं है।

सांसद भी हुए शामिल

जिले में किन्नरों के द्वारा जीटी रोड स्थित नई बस्ती से लेकर सेंटर पॉइंट ओर अटल चौक स्थित टीकम राम मंदिर तक प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर एक भव्य घंटा यात्रा निकाली गई। इस घंटा यात्रा में किन्नर अपने सिर पर पीतल के घंटे को रखकर टीका राम मंदिर पर पहुंचे। जहां पहले से ही भाजपा सांसद सतीश गौतम समेत श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा हुआ। 

किन्नर समाज की इस पैदल घंटा यात्रा में किन्नर समाज के नाचते गाते होकर चल रहे थे। किन्नर समाज की इस पैदल घंटा यात्रा का जगह-जगह पर जोशीला स्वागत भी किया गया। इसमें शामिल मंगलामुखी जय श्री राम के नारे लगा रहे थे।जिसके चलते पूरा माहौल जय श्री राम के नारों से गूंजायमान हो उठा।

प्राण प्रतिष्ठा आयोजन के कार्यक्रम में शामिल हुई किन्नर ने बताया कि आज अयोध्या में प्रभु श्री राम प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन संपूर्ण हुआ है, इसी उपलक्ष्य में किन्नर समाज के द्वारा सेंटर पॉइंट स्थित टीकाराम मंदिर तक एक घंटा यात्रा निकाली गई थी। किन्नर समाज की इस घंटा यात्रा का भव्य आयोजन किया गया। 

आयोजन में देश-विदेश सहित आसपास के जितने भी किन्नर थे, वह सभी किन्नर इस घंटा यात्रा में शामिल हुए। और प्राण प्रतिष्ठा आयोजन को लेकर अपनी खुशियों का इजहार करते हुए आयोजन में जमकर जश्न मनाया। कहां आज देश में चारों तरफ हर्षोउल्लास दिन है। यही वजह है कि किन्नर समाज के द्वारा भी जमकर जश्न मनाया गया है।

दिवाली भी पड़ गई फीकी

वहीं किन्नर समाज में बताया कि उन्हें जश्न मनाने का यह मौका उनको 500 वर्षों बाद मिला है। क्योंकि 500 वर्षो बाद रामलला आए हैं।साथ ही कहा अगर भगवान राम ने एक-दो वर्ष बाद फिर किन्नर समाज को जश्न मनाए जाने का मौका दिया तो किन्नर समाज अगली बार इस जश्न को और भी भव्य तरीके से मनाएंगे।वहीं किन्नर समाज ने कहा की  प्रभु श्री राम प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन के सामने दिवाली भी फीकी पड़ गई है।

साथ ही उन्होंने बताया कि उनके पूर्वज मंदिर में घंटा चढ़ाते हैं। जो किन्नर समाज की परंपरा चली आ रही है उसी परंपराओं के अनुरूप हर वर्ष उनके द्वारा मंदिर में पीतल का घंटा चढ़ाया गया है। लेकिन इस बार प्रभु श्री राम प्राण प्रतिष्ठा मंदिर के आयोजन की खुशी के चलते उनके द्वारा मंदिर में घंटा चढ़ाते हुए अपनी खुशी का इजहार किया गया है। इस दौरान उनके इस घंटा यात्रा में महाआरती का भी खूबसूरत आयोजन किया गया था।

किन्नर समाज राष्ट्रीय एकता समिति की उपाध्यक्ष किन्नर शिवम ने प्रभु श्री राम प्राण प्रतिष्ठा आयोजन को लेकर अपनी खुशी का इजहार करते हुए बताया कि जैसे किन्नर समाज में रामलला के पैदा होने पर खुशी मनाई थी।ओर किन्नर समाज बारात लेकर दशरथ जी के पास गए थे। आज उसी भाव को मन में रखकर किन्नर समाज के द्वारा प्रभु श्री राम प्राण प्रतिष्ठा आयोजन के चलते अटल चौक स्थित टीकाराम मंदिर पर पीतल का घंटा समर्पित किया गया। उनकी यह घंटा यात्रा मसूदाबाद चौराहा स्थित नई बस्ती जहां किन्नर समाज रहता है। वहां से इस शोभा यात्रा निकलते हुए कटपुला के रास्ते सेंटर पॉइंट अटल चौक स्थित टीकाराम मंदिर तक पैदल भव्य घंटा शोभायात्रा निकाली गई थी। 

उन्होंने बताया कि उनके द्वारा प्रभु श्री राम प्राण प्रतिष्ठा के 500 वर्ष बाद होने वाले इस आयोजन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किन्नर समाज को भी इस कार्यक्रम में आमंत्रित किए जाने को लेकर पत्र लिखा गया था। इसके बाद किन्नर समाज को भी इस आयोजन में आमंत्रित करते हुए कौशल्या नंद गिरी को भी आमंत्रित किया गया था। आज अयोध्या में प्रभु श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा आयोजन के वक्त किन्नर समाज के कौशल्या नंद गिरी वहां मौके पर उपस्थित थे। 

वहीं उन्होंने बताया कि जिस तरह रामलला के पैदा होने पर राजा दशरथ के द्वारा किन्नर समाज को उस वक्त दान दिया गया था। ठीक उसी तरह अयोध्या के किन्नर समाज के महाराज द्वारा प्रभु श्री राम प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर बड़े तादाद में हीरे, पन्ने, जेवरात श्री राम मंदिर में दान दिए गए हैं। 

REPORTED BY AJAY KUMAR

Suggested News