बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

किशनगंज डीएम ने जेल रेडियो "रेडियो रिमझिम" का किया उद्घाटन, सुविधाओं का लिया जायजा

किशनगंज डीएम ने जेल रेडियो "रेडियो रिमझिम" का किया उद्घाटन, सुविधाओं का लिया जायजा

KISHANGANJ : जिलाधिकारी तुषार सिंगला के द्वारा मंडल कारा, किशनगंज का निरीक्षण किया गया। कारा में बंदियों की समस्याओं एवं शिकायतों की जानकारी ली गई। उनके द्वारा कैदियों के ससमय आहार, पेयजल,चिकित्सा और मनोरंजन व अन्य समस्याओं को लेकर कैदियों से पूछताछ कर काराधीक्षक को निर्देश दिया गया। बता दें कि डीएम सिंगला अपराह्न 4:00 बजे मंडल कारा पहुंचे। तत्समय उनको गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने मंडल कारा में संसीमित बंदियों से बातचीत कर उनकी तकलीफों, दिक्कतों, रहने की व्यवस्था के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया। उन्होंने जेल में पेयजल की समस्या, मनोरंजन की समस्या, फोन करने हेतु बूथों की संख्या, शौचालय में साफ सफाई एवं पानी की व्यवस्था के संबंध में भी कैदियों से फीडबैक प्राप्त किया। 

जिलाधिकारी ने कारा अधीक्षक रविशंकर तिवारी को कैदियों की असुविधाओं को कम करते हुए जेल मैनुअल के हिसाब से पर्याप्त व्यवस्था करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कैदियों से मिलने आने वाले मुलाकातियों के अनुश्रवण कर वर्जित सामग्रियों के प्रवेश पर रोक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। निरीक्षण के समय कारा की व्यवस्थाओं से जिलाधिकारी संतुष्ट दिखे। कैदियों की सुविधाओ के अतिरिक्त जिलाधिकारी ने कारा के अंदर और बाहरी परिसर में साफ सफाई, सुरक्षा के दृष्टिकोण से कक्षपालो की ड्यूटी, समय - समय पर सेफ्टी मॉनिटरिंग हेतु निर्देश दिया है।

जिला पदाधिकारी द्वारा जेल रेडियो "रेडियो रिमझिम" का भी विधिवत उद्घाटन लाल फीता काटकर किया गया I सर्वप्रथम, जिला पदाधिकारी ने इसके सम्मान में बिहार गीत चलाकर इसकी शुरुआत की I तत्पश्चात जिला पदाधिकारी ने कैदियों को संबोधित करते हुए बताया की यह पटल के माध्यम से कैदियों के मनोरंजन, नैतिक उत्थान, बंदियों के रचनात्मकता में विकास आदि में सहायक साबित होग I साथ ही, गृह विभाग के महत्वपूर्ण निदेश, सरकारी योजनाओं की जानकारी देने आदि कार्यों में भी प्रयोग किया जा सकेगा I जेल रेडियो का दिन भर की समय सारणी बनी हुई है जिसके अनुसार कैदियों को गायन वादन एव संबोधन का अवसर दिया जाएगाI कार्यक्रम में जिला पदाधिकारी के साथ कारा अधीक्षक रविशंकर तिवारी, उपाधीक्षक मनोज कुमार सिंह, जेल चिकित्सक,सभी सहायक अधीक्षक व अन्य मंडल कारा कर्मी आदि उपस्थित रहे।

किशनगंज से साजिद हुसैन की रिपोर्ट

Suggested News