बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

के के पाठक जी,मास्टर साहेब देखिए कैसे प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका बांटने के लिए पेड़ पर चढ़ गए.. छात्र भी लगे लटकने,बिहार के फारबिसगंज 12 वीं की परीक्षा का नजारा शर्मसार करने वाला है...काहे की शिक्षा व्यवस्था...

के के पाठक जी,मास्टर साहेब देखिए कैसे प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका बांटने के लिए पेड़ पर चढ़ गए.. छात्र भी लगे लटकने,बिहार के फारबिसगंज 12 वीं की परीक्षा का नजारा शर्मसार करने वाला है...काहे की शिक्षा व्यवस्था...

अररिया- केके पाठक ने जब से शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव का पद संभाला है, तब से शिक्षा विभाग में परिवर्तन साफ दिख रहा है. केके पाठक का मानना है इच्छाशक्ति हो तो सड़े-गले सिस्टम को भी सुधारा जा सकता है. इसका उदाहरण हैं-बिहार की शिक्षा व्यवस्था. पाठक जब से शिक्षा विभाग में अपर मुख्य सचिव बने हैं, लोकप्रियता का उनका ग्राफ आसमान छूने लगा है. उनके प्रयासों से सरकारी स्कूलों में शिक्षक और बच्चे लगभग शत-प्रतिशत आने लगे हैं. शिक्षा विभाग में ऊपर से नीचे तक के तमाम नट-बोल्ट कसे जा रहे हैं.इससे जनता खुश है.

 केके पाठक के तमाम प्रयासों के बावजूद सूबे में कहीं न कहीं से शिक्षा विबाग को शर्मिंदा करने वाली तस्वीर भी सामने आ हीं जाती है. ताजा मामला है अररिया के फारबिसगंज कॉलेज का. अररिया के फारबिसगंज कॉलेज में एक अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गई. मास्टर साहब उत्तर पुस्तिका बांटने के लिए पेड़ पर चढ़ गए तो छात्र बी पेड़ पर लटकने लगे.  छात्रों को पेड़ पर चढ़कर ग्यारहवीं और बारहवीं की टेस्ट परीक्षा की उत्तर पुस्तिका दी गई.  इतना ही नहीं छात्रों को प्रश्न पत्र लेने के लिए भी पेड़ के पास जाना पड़ा.  व्यवस्था ऐसी की प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका लेने-देने में फट जा रहे थे. ये घटना दिन भर चली.  कॉलेज प्रशासन पूरी तरह मूकदर्शक बना रहा. 

बता दें शुक्रवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के ग्यारहवीं और बारहवीं की टेस्ट परीक्षा वाली उत्तर पुस्तिका और प्रश्नपत्र बांटना था. स्थिति ऐसी हो गई कि कॉलेज प्रशासन को उत्तर पुस्तिका और प्रश्नपत्र पेड़ पर चढ़कर बांटनी पड़ी. इस पूरे घटनाक्रम का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सत्र 2022-24 और 2023-25 के छात्रों की 11वीं और 12वीं का टेस्ट पिछले 24 सितंबर 2023 से चल रहा है.फारबिसगंज कॉलेज प्रशासन को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका वितरण कॉलेज के  क्लास रूम में नहीं बांटकर बगीचे में लेकर चले गए. बांटने वाले पेड़ पर चढ़ गए और नीचे छात्र आ गए. इसका किसी छात्र ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया.

वहीं इस घटना को लेकर छात्रों में आक्रोश है. छात्र नेताओं ने इसका विरोध जताया है. बताया जा रहा है कि छात्र इसकी शिकायत ऊपर तक करने का मन बना चुके हैं.

 बहरहाल एक तरफ शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक व्यवस्था सुधारने में लेगे है तो दूसरी तरफ विभाग के हीं लोग शिक्षा विभाग पर प्रश्न उठाने वाले कार्यों को अंजाम देने से बाज नहीं आ रहे हैं.


Suggested News