बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जानें कौन हैं मोहन यादव, जिसे बीजेपी ने बनाया मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री, हिंदूवादी नेता की रही है छवि

जानें कौन हैं मोहन यादव, जिसे बीजेपी ने बनाया मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री, हिंदूवादी नेता की रही है छवि

DESK : मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो गया है। सारे दिग्गज नेताओं को पीछे छोड़ते हुए मोहन यादव (Mohan Yadav) को मध्‍यप्रदेश का नया मुख्‍यमंत्री (Madhya Pradesh New CM) नियुक्‍त किया गया है। ऐसे में हर जगह इस बात की चर्चा शुरू हो गई है कि आखिर कौन हैं मोहन यादव, जिसे बीजेपी ने मध्य प्रदेश की कमान सौंपकर सभी राजनीतिक विशेषज्ञों को हैरान कर दिया है। 

महाकाल की नगरी से आते हैं मोहन यादव

58 साल के मोहन यादव महाकाल की नगरी उज्जैन दक्षिण सीट से तीसरी बार के विधायक हैं। उनके नाम की घोषणा संभवतः 2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए की गई है. मोहन यादव की शैक्षणिक योग्यता पीएचडी है. वह 2020 में उन्हें शिक्षा मंत्री की जिम्मेदारी दी गई थी और 2023 तक वह इस पद पर रहे. एमपी के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने काफी संघर्ष के बाद राजनीति में मुकाम हासिल किया है। प्रदेश में मोहन यादव बीजेपी के स्थापित नेता हैं. उज्जैन संभाग के बड़े नेताओं में उनकी गिनती होती है। साथ ही संघ के करीब होने के कारण यादव की छवि हिंदुवादी नेता की रही है. 25 मार्च 1965 को उज्जैन में जन्मे मोहन यादव ने विक्रम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

40 साल से कर रहे राजनीति
58 वर्षीय मोहन यादव का राजनीतिक करियर एक तरह से 1984 में शुरू हुआ जब उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद को ज्वाइन किया. वह आरएसएस के भी सदस्य हैं। उन्होंने 2013 में उज्जैन दक्षिण से चुनाव लड़ा था और लगातार तीसरे चुनाव में यहां से विधायक निर्वाचित हुए हैं. इस बार उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी चेतन प्रेमनारायण यादव को 12941 वोटों से हराया था. मोहन यादव को 95699 वोट मिले थे. 

सभी के लिए सरप्राइज
मोहन यादव के नाम की घोषणा उज्जैनवासियों के लिए सरप्राइज से कम नहीं है क्योंकि सीएम पद की रेस में इनका नाम कहीं नहीं था, लेकिन विधायक दल की बैठक में उनके नाम की घोषणा की गई.  वह  2004 से पहले 2010 तक उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रहे हैं जबकि 2011 से 2013 तक एमपी राज्य पर्यटन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली है.

व्यक्तिगत जानकारी

पूरा नाम : मोहन यादव

जन्म की तारीख: 25 मार्च 1965

जन्म स्थान: उज्जैन, मध्यप्रदेश

पिता का नाम: पूनमचंद यादव

मां का नाम: लीलाबाई यादव

जीवनसाथी का नाम : सीमा यादव

शिक्षा: एमबीए, पीएचडी

Suggested News