कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने सीएम को लिखा पत्र, पितृपक्ष मेला की मिले अनुमति

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने सीएम को लिखा पत्र, पितृपक्ष मेला की मिले अनुमति

GAYA : बिहार सरकार के कृषि मंत्री सह नगर विधायक डाँ॰ प्रेम कुमार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर कोविड वैश्विक महामारी के कारण स्थगित किये गये पितृपक्ष मेला 2020 को सरकार द्वारा संक्रमण के नियंत्रण हेतु जारी गाइडलाइन के आलोक में आयोजित कराने हेतु अनुरोध किया है. 

मुख्यमंत्री को पत्रांक 677(आ॰) दिनांक 18.08.2020 के माध्यम से अनुरोध भेजते हुये मंत्री ने कहा कि भगवान विष्णु की चरण स्थली गयाधाम में प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु अपने पूर्वजों को पिंडदान करने आते हैं. इस हेतु गया जिला में प्रतिवर्ष पितृपक्ष मेला के आयोजन से तीर्थपुरोहित गयापाल पण्डा एवं पूजा सामग्री विक्रेताओं एवं अन्य हजारों परिवारों की रोजी रोटी चलती है. वैसे ही कोविड-19 के कारण लॉक डाउन में पिछले 4 माह से अधिक समय से रोजी रोटी एवं व्यापार में कमी के कारण आर्थिक तंगी का दंश झेल रहे हैं. ऐसे में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पितृपक्ष मेला का आयोजन आवश्यक है. 


मंत्री ने बिहार के मुखिया को माता वैष्णो देवी मंदिर में श्रद्धालुओं एवं तीर्थ यात्रियों के लिये कोविड-19 की निर्धारित गाईडलाईन के नियमों का पालन करने की शर्त पर मंदिर खोले जाने की अनुमति दिये जाने की ओर ध्यान आकृष्ट किया है. 

उन्होंने विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला के महत्व एवं पितरों से जुड़ी आस्था को देखते हुये मेला के आयोजन के लिये कोविड-19 में निर्धारित गाईडलाईन का पालन करने की शर्तो पर देश के कोने-कोन से आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिये पितृपक्ष मेला का आयोजन करने की अनुमति दिये जाने का अनुरोध किया है. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News