बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

संसद में आज LAC पर तनतनी के हालात पर बोलेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

संसद में आज LAC पर तनतनी के हालात पर बोलेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

DESK : लोकसभा के मॉनसून सत्र में आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लद्दाख मामले पर अपना बयान देंगे.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारत और चीनी सैनिकों के बीच जारी गतिरोध को लेकर आज संसद में बयान देंगे और सरकार का पक्ष रखेंगे. विपक्ष द्वारा इस मुद्दे पर चर्चा कराए जाने की मांग के बीच यह बयान काफी महत्व रखता है. 

अभी हाल में रूस की राजधानी मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से इतर यह मुद्दा उठाया गया था. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके चीनी समकक्ष के बीच तकरीबन 2 घंटे बैठक चली. बैठक में तय हुआ कि दोनों देश आपसी बातचीत से सीमा विवाद का मुद्दा सुलझाएंगे, लेकिन इस पर फैसला नहीं हो सका कि दोनों देशों की सेनाएं कब पीछे हटेंगी.

रक्षा मंत्रियों की बैठक के बाद एससीओ से इतर भारत और चीन के विदेश मंत्री एक दूसरे से मिले और वार्ता की. भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने बैठक में हिस्सा लिया. बैठक में भारत ने साफ कर दिया कि वह हर हाल में अपनी संप्रभुता की रक्षा करेगा. बैठक में तय हुआ कि दोनों देश बातचीत के क्रम के जारी रखेंगे और विवाद को शांतिपूर्वक सुलझाने पर जोर देंगे. हालांकि बाद में चीन की तरफ से बयान आया कि मुद्दा सुलझाने की पूरी जिम्मेदारी भारत पर है. भारत ने भी साफ कर दिया कि चीन जब तक सीमा पर यथास्थिति बरकरार नहीं करता है, तब तक उसके साथ व्यापारिक रिश्ते सामान्य नहीं होंगे.

Suggested News