बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

समार्टफोन पर बच्चा 22 घंटे तक खेलता रहा गेम, फिर जो हुआ हैरान कर देगा आपको

 समार्टफोन पर बच्चा 22 घंटे तक खेलता रहा गेम,  फिर जो हुआ हैरान कर देगा आपको

DESK: आज के दौर में समार्टफोन कितना जरुरी है ये हम सब जानते है कोरोना काल में सभी शिक्षण संस्थान के बंद होने से बच्चों के लिये ऑनलाइन क्लासेस  की शुरुआत की गई जिसके बाद पेरेंट्स को मजबूर होकर बच्चों को भी फोन देना पड़ा.ऐसे में कुछ तो फोन का सही उपयोग करते है और कुछ बच्चें लम्बे वक्त तक फोन पर  गेम खेलते रह जाते हैं.जिसका सीधा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है. 

खबर है की चीन में एक 15 वर्षीय एक छात्र लगातार 22-22 घंटे मोबाइल पर गेम खेलता रहा. इस कारण उसका एक हाथ पैरालाइज्ड हो गया है.वह दो महीने से अस्पताल में भर्ती है छात्र की मां ने बताया कि लॉकडाउन के कारण जियाओबिन की ऑनलाइन क्लासेस चलने लगी थी वह पढ़ सके ,इसलिए फोन दिलाना पड़ा .


फोन दिलाने के बाद उसने पढ़ाई पर ध्यान ना देकर गेम खेलना शुरू कर दिया और वह सिर्फ दो घंटे नींद लेता था, करीब दो महीने तक यह प्रक्रिया चली इसके बाद वह स्ट्रोक का शिकार हो गया और उसके एक हाथ ने काम करना बंद कर दिया. 

वहीं न्यरोलॉजिस्ट ली चुंगहोंग ने बताया कि वह एक बेकार दिनचर्या का आदी हो गया था उसने स्नैक्स के अलावा बाकी सब खाना छोड़ दिया था पोषक त्तवों के साथ मस्तिष्क में खून और ऑक्सीजन की कमी हो गई है .

Suggested News