बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जमुई की मिट्टी के लाल विक्की पांडे को मिला राष्ट्रपति वीरता का सर्वोच्च सम्मान शौर्य चक्र

 जमुई की मिट्टी के लाल विक्की पांडे को मिला राष्ट्रपति वीरता का सर्वोच्च सम्मान शौर्य चक्र

JAMUI : सीआरपीएफ में तैनात जमुई जिला के लाल विक्की कुमार पांडेय   ने राष्ट्रीय स्तर पर अदम्य साहस का परिचय देते हुए वीरता का परचम लहराया है। जमुई जिले के मलयपुर गांव के रहने वाले  विक्की कुमार पाण्डेय (डिप्टी कमांडेंट) को राष्ट्रपति वीरता के सर्वोच्च सम्मान शौर्य चक्र से दिल्ली में सम्मानित होंगे।झारखंड में नक्सलियों से मुठभेड़ में अदम्य साहस दिखाने के लिए यह सर्वोच्च सम्मान श्री पांडेय को मिल रहा है। 

 यह भीषण मुठभेड़ झारखंड के गुमला जिले में 15 जुलाई 2021 को हुआ था। मुठभेड़ करने वाली कोबरा कमांडो टीम का नेतृत्व स्वयं विक्की पाण्डेय कर रहे थे। इस मुठभेड़ में इन्होंने 15 लाख इनामी कुख्यात नक्सली बुद्धेश्वर उरांव बिहार रीजनल कमिटी मेम्बर को मार गिराया था और साथ हीं घने जंगल में लगभग 3.5 किलोमीटर तक नक्सलियों को खदेड़ते रहे और भारी नुकसान पहुंचाया। इस भीषण मुठभेड़ में भारी मात्रा में हथियार, गोला बारूद भी बरामद किए गए।  विक्की पाण्डेय 209 कोबरा कमांडो टीम का नेतृत्व कर रहे थे। गुमला में सर्च ऑपरेशन के दौरान कोबरा कमांडो टीम पर नक्सलियों ने हमला कर दिया था।

विक्की कुमार पांडेय की  शिक्षा जमुई के ही केकेएम कॉलेज से हुई है। सन 2009 में संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास कर सीआरपीएफ में सहायक कमांडेंट बने। वर्तमान में इनकी तैनाती ग्रुप केंद्र जमशेदपुर में है। श्री पाण्डेय को देश सेवा करने की प्रेरणा अपने पिताजी से हीं मिली । इनके पिताजी श्री रामाकांत पाण्डेय सेवानिवृत बिहार पुलिस अधिकारी हैंl  विक्की पाण्डेय  जिले के युवाओं के लिए प्रेरणस्त्रोत बन गए है। इनकी इतनी बड़ी उपलब्धि को लेकर पूरे जिलें में हर्ष व्याप्त है।

Suggested News