बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नौकरी के बदले जमीन घोटाले बढ़ गई लालू परिवार की मुसीबत... ईडी की नई चार्जशीट दाखिल, राबड़ी, मीसा सहित 3 नाम शामिल

नौकरी के बदले जमीन घोटाले बढ़ गई लालू परिवार की मुसीबत... ईडी की नई चार्जशीट दाखिल, राबड़ी, मीसा सहित 3 नाम शामिल

पटना/ दिल्ली.  लालू परिवार के लिए नौकरी के बदले जमीन घोटाले में एक और मुश्किल बढ़ी है. प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में नौकरी के बदले जमीन घोटाले में आरोप पत्र दाखिल किया. एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, प्रवर्तन एजेंसी ने अपने आरोप पत्र में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी सहित मीसा भारती, हिमा यादव, हृदयानंद चौधरी के साथ-साथ अमित कात्याल के नामों का उल्लेख किया है। साथ ही ईडी ने अपनी चार्जशीट में दो कंपनियों को भी आरोपी बनाया है। राउज एवेन्यू अदालत ने प्रवर्तन एजेंसी को मंगलवार तक आरोपपत्र और दस्तावेजों की ई-प्रति दाखिल करने का निर्देश दिया है और मामले को 16 जनवरी को संज्ञान के लिए सूचीबद्ध किया गया है। 

इस मामले में अमित कत्याल, जो कथित तौर पर राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद और उनके बेटे तेजस्वी यादव से जुड़े हुए हैं, उन्हें ईडी ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया था। कथित घोटाला उस समय का है जब लालू प्रसाद यूपीए-1 कैबिनेट में  वर्ष 2004 से 2009 के बीच केंद्रीय रेल मंत्री थे। यह आरोप लगाया गया है कि 2004 और 2009 के बीच लालू प्रसाद के परिवार और दोस्तों को जमीन के बदले में कई उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में ग्रुप-डी पदों पर नियुक्त किया गया था। केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा शुरू में दर्ज की गई एक शिकायत के बाद, ईडी द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत एक मामला दर्ज किया गया था।

संघीय जांच एजेंसी के अनुसार, इन नियुक्तियों के लिए कोई सार्वजनिक सूचना या विज्ञापन जारी नहीं किया गया था, और कथित तौर पर पटना के निवासियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में विभिन्न जोनल रेलवे में स्थानापन्न के रूप में नियुक्त किया गया था। कथित तौर पर बदले की भावना के तहत, उम्मीदवारों या उनके तत्काल परिवार के सदस्यों ने कथित तौर पर प्रसाद के परिवार के सदस्यों को काफी रियायती दरों पर जमीन बेची, जो कि सीबीआई के आरोपों के अनुसार, मौजूदा बाजार दरों के एक-चौथाई से पांचवें हिस्से तक थी। इसे ही नौकरी के बदले जमीन घोटाला कहा गया है. 

जांच एजेंसी पहले ही इस मामले में लालू प्रसाद यादव समेत 17 लोगों के खिलाफ जांच कर रही है. अब मंगलवार को ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में एक नई चार्जशीट दाखिल करते हुए नौकरी के बदले जमीन धनशोधन मामले में राबड़ी देवी और मासी भारती के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है.



Suggested News