बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लालू के दोनों लाल: तेजस्वी-तेजप्रताप में कौन बड़ा-कौन छोटा, हो रहा कन्फ्यूजन, जानिए क्यों

लालू के दोनों लाल: तेजस्वी-तेजप्रताप में कौन बड़ा-कौन छोटा, हो रहा कन्फ्यूजन, जानिए क्यों

तेजस्वी यादव, जो महागठबंधन के सीएम पद के उम्मीदवार हैं और लालू यादव के छोटे लाल हैं. लेकिन, उम्र में अपने बड़े भाई तेजप्रताप से एक साल बड़े हैं. ये हम नहीं दोनों भाइयों का एफिडेविट कहता है.आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेज प्रताप अपने छोटे भाई तेजस्वी से एक साल छोटे हैं. तेज प्रताप ने हसनपुर सीट से अपना नामांकन दाखिल किया. इसमें उन्होंने अपनी उम्र 30 साल लिखी है. जबकि, लालू प्रसाद के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने राघोपुर से अपना नामांकन दाखिल किया है. इसमें उन्होंने अपनी उम्र 31 साल दिखाई है. तेज प्रताप अपने छोटे भाई तेजस्वी यादव से एक साल छोटे कैसे हो गए.

 बता दें कि साल 2015 में भी दोनों भाइयों ने जो नामांकन भरा था. तब भी यही दिक्कत सामने आई थी.  साल 2015 में तेज प्रताप ने महुआ सीट के लिए नॉमिनेशन फाइल किया था. इसमें उन्होंने अपनी उम्र 25 साल लिखी थी, जबकि तेजस्वी ने राघोपुर में जमा किए नॉमिनेशन के एफिडेविट में अपनी उम्र 26 साल दिखाई थी. इसके बाद बिहार के राजनीतिक हलकों में काफी विवाद हुआ था.  साल 2015 में जब विवाद ज्यादा बढ़ा तो तेज प्रताप ने सफाई दी थी कि वोटर लिस्ट में जो उम्र दर्ज है उसी को उन्होंने एफिडेविट में लिखा है. उम्र में सुधार के लिए अर्जी दी गई है. उस समय के आरजेडी प्रवक्ता चितरंजन गगन ने कहा था कि वोटर लिस्ट की सर्टिफाइड कॉपी के मुताबिक एफिडेविट में उम्र लिखी गई है. ऐसा नहीं करने पर उम्मीदवारी रद्द होने का खतरा रहता है.  

चुनाव आयोग में जमा किये हलफनामे में बड़े भाई तेजप्रताप से छोटे भाई तेजस्वी एक साल बड़े है, जो कागजात हाथ लगे हैं वो आप खुद ही देख लीजिये.


तेजप्रताप यादव 16 अप्रैल 1988

तेजस्वी यादव : 10 नवम्बर 1989


दोनों के जन्म साल में दोनों के 19 माह का अंतर है पर बड़ा भाई छोटा भाई से बड़ा ही होगा छोटा नहीं हो सकता.दोनों की उम्र को लेकर विवाद बढ़ने पर तेज प्रताप ने सफाई दी थी कि उन्‍होंने मतदाता सूची में दर्ज उम्र ही नामांकन पत्र में लिखी. उन्‍होंने उम्र में सुधार के लिए आवेदन करने की बात भी कही थी, लेकिन पांच साल के बाद भी दोनों भाइयों की उम्र को लेकर वही विवाद सामने आ सकता है. 

Suggested News