बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बगहा में भू माफियाओं ने बेच दी सरकारी स्कूल, तालाब और 65 लोगों की जमीन, पीड़ितों ने एसडीएम से न्याय की लगाई गुहार

बगहा में भू माफियाओं ने बेच दी सरकारी स्कूल, तालाब और 65 लोगों की जमीन, पीड़ितों ने एसडीएम से न्याय की लगाई गुहार

BAGAHA : जिले में भू–माफियाओं द्वारा सरकारी विद्यालय, तालाब, पीसीसी सड़क व 65 परिवारों के घर समेत घराड़ी की जमीन गांव के ही एक दबंग को बेच दी गयी। भू-माफियाओं ने अंचल से साथ मिलकर भूमि दस्तावेजों का परिमार्जन के माध्यम से अपग्रेशन भी कर लिया था। जब ग्रामीणों की इसकी जानकारी मिली तो वे न्याय की गुहार को लेकर एसडीएम के यहां पहुंचे। ज्ञापन देकर मामले की जांच कर कार्रवाई की गुहार लगाई है। 

मामला बगहा अनुमंडल के बगहा दो अंचल का है। बताया जा रहा है की भू माफिया के द्वारा गांव के लगभग 23 लोगों की भूमि की बिक्री अभी तक की जा चुकी है। ग्रामीणों ने बताया कि वह माफिया के द्वारा गांव के प्रभु यादव व उसके बेटे एवं भतीजे के नाम जाल फरेब करते हुए राजस्व की चोरी कर चुपके से जिला कार्यालय में रजिस्ट्री कर दिया गया है। 

ग्रामीणों ने बताया कि खाता दो की जमीन बेतिया राज की जमीन है। इस जमीन को बेचने और खारिज दाखिल करने, परिमार्जन करने का अधिकार किसी को नहीं है। बावजूद इसके जमीन का परिमार्जन कर दिया गया और रजिस्ट्री भी कर दी गई। ग्रामीणों का कहना है कि बगहा दो अंचल के मंगलपुर औसानी पंचायत के सुखबन वार्ड नं०-16 (पोखरभिंडा) का सरकारी प्राथमिक विद्यालय, पीसीसी सड़क तथा सैकड़ों परिवारों का घर धराड़ी, खेल मैदान व सरकारी तालाब स्थित है। जिस पर गांव के 65 परिवार के  करीब 45 वर्षों से अपने परिवार के साथ निवास कर रहे हैं। 

भूमाफियाओं द्वारा ग्रामीणों को बिना जानकारी दिए उनकी जमीन को दबंगों के हाथ रजिस्ट्री कर दी गई। सीओ दीपक कुमार ने बताया कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। मामला संज्ञान में आया है। जांच करने पर सही पाया गया तो परिमार्जन व जमाबंदी को रद्द करते हुए संबंधित लोगों पर अंचल प्रशासन की ओर से कार्रवाई भी की जाएगी।

बगहा से माधवेन्द्र पाण्डेय की रिपोर्ट 

Suggested News