बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देर शाम अचानक पटना के निर्माणाधीन समाहरणालय देखने पहुंच गए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, अधिकारियों को दे दिया निर्देश

देर शाम अचानक पटना के निर्माणाधीन समाहरणालय देखने पहुंच गए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, अधिकारियों को दे दिया निर्देश

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार देर शाम पटना में नए सिरे से बनाए जा रहे समाहरणालय भवन का निरीक्षण करने पहुंच गए। वहीं मुख्यमंत्री ने इस दौरान निर्माणाधीन भवन के हर हिस्से का निरीक्षण किया साथ ही अधिकारियों को निर्माणकार्य जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान उनके साथ वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी सहित पटना डीएम भी मौजूद रहे। 

 गौरतलब है कि इसका निर्माण भवन निर्माण विभाग के निर्माण प्रमंडल-1 द्वारा किया जा रहा है. भू-खण्ड का क्षेत्रफल 43,454 वर्ग मीटर है. बिल्ट-अप एरिया 28,388 वर्ग मीटर है. नए समाहरणालय का निर्माण 18 मई, 2022 को शुरू किया गया था. एकरारनामा के मुताबिक काम को पूरा होने में 25 महीने का समय लगेगा

चार फ्लोर की होगी बिल्डिंग

मुख्य भवन में 39 विभाग संचालित होगा. समाहरणालय में बेसमेन्ट एवं भूतल के अलावा पांच फ्लोर होगा. सबसे ऊपरी तल पर जिला पदाधिकारी का प्रकोष्ठ रहेगा. केन्द्रीय समाहरणालय भवन के अतिरिक्त परिसर में दो और ब्लॉक-एसडीओ एवं डीडीसी ब्लॉक और डिस्ट्रिक्ट बोर्ड ऑफिस के साथ बहुउपयोगी भवन ब्लॉक रहेगा. एसडीओ एवं डीडीसी ब्लॉक में बेसमेन्ट एवं भूतल के अलावा चार फ्लोर होगा. सभी विभागों का अलग-अलग प्रवेश रहेगा. परिसर में एक केन्द्रीय हरित पब्लिक प्लाजा भी होगा. अंडरग्राउण्ड और खुला पार्किंग भी रहेगा. पर्याप्त प्राकृतिक प्रकाश और हवा की सुविधा रहेगी.

कैंटीन और बैंक की भी रहेगी सुविघा

नया भवन वीआरवी प्रणाली आधारित केन्द्रीकृत एयर कंडिशनर से लैस रहेगा. कैन्टीन एवं बैंक की भी सुविधा रहेगी. नया समाहरणालय भवन परिसर में लगभग 205 ओपेन पार्किंग और लगभग 240 बेसमेन्ट पार्किंग की सुविधा रहेगी. सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से इस परिसर में उत्कृष्ट मापदण्डों का अनुपालन किया जाएगा. सीसीटीवी सर्विलैन्स, अत्याधुनिक अग्नि सुरक्षा तंत्र, प्रवेश-निकास कन्ट्रोल, पब्लिक एड्रेस सिस्टम, भूकम्प रोधी संरचना और आपातकालीन स्थिति में व्यवस्थित निकासी की सुविधा से यह भवन लैस रहेगा.

बनाए जाएंगे तीन कांफ्रेंस रूम

नए भवन में 200 से 225 की संख्या में सीसीटीवी कैमरा लगा रहेगा. 200 लोगों के बैठने के लिए एक कॉन्फ्रेन्स रूम, 80 लोगों के लिए दूसरा कॉन्फ्रेन्स रूम और 40 लोगों के लिए एक अन्य कॉन्फ्रेन्स रूम रहेगा. सभी कॉन्फ्रेन्स रूम प्रोजेक्टर और ऑडियो-विजुअल प्रणाली से सुसज्जित रहेगा. परिसर में चार उद्यान रहेगा, जिसका कुल हरित क्षेत्र लगभग 3,484 वर्गमीटर होगा. मानदण्डों के अनुसार रेनवाटर हार्वेस्टिंग और ऊर्जा संरक्षण के लिए सोलर पैनल अधिष्ठापित की जाएगी.


Suggested News