बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने किया चार दिवसीय लघु उद्योग मेला का उद्घाटन, 9 दिसंबर को सेमिनार और सांस्कृतिक कार्यक्रम का होगा आयोजन

नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने किया चार दिवसीय लघु उद्योग मेला का उद्घाटन, 9 दिसंबर को सेमिनार और सांस्कृतिक कार्यक्रम का होगा आयोजन

PATNA: पटना में लघु उद्योग भारती बिहार प्रदेश इकाई द्वारा एमएसएमई मंत्रालय के सहयोग से आयोजित लघु उद्योग मेला का शुभारंभ शुक्रवार को ज्ञान भवन में किया गया। इस मेले का विधिवत उद्घाटन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सह उद्घाटनकर्ता बिहार विधान सभा के नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा, विशिष्ट अतिथि एमएसएमई पटना के निदेशक प्रदीप कुमार, पटना की मेयर सीता साहू, मुजफ्फरपुर की मेयर निर्मला देवी, शिक्षाविद ममता मेहरोत्रा, लघु उद्योग भारती के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश मित्तल, लघु उद्योग भारती के बिहार प्रदेश अध्यक्ष श्याम सुंदर भीमसेरिया व प्रदेश महामंत्री सुमन शेखर द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर की गई।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि लघु उद्योग भारती देश के आर्थिक विकास में निरंतर सहयोग कर रहा है। यह संस्था देश के लाखों - करोड़ों नौजवान को रोजगार देने का काम कर रहा है। महिला उद्यमी को भी प्रोत्साहित करके महिला सशक्तिकरण का एक माध्यम यह संस्था बन रही है। उन्होंने कहा कि यह मेला बेहतर उद्यमी, कार्यकर्ता और ग्राहक संबंधों के अनुकूल वातावरण में एक अहम भूमिका निभा रही है। 

वहीं अपने संबोधन में एमएसएमई पटना के निदेशक प्रदीप कुमार ने कहा कि इस मेले का मुख्य उद्देश्य बिहार में निर्मित वस्तु, गृह उद्योग, कुटीर उद्योग, सूक्ष्म एवं लघु उद्योग को बाजार उपलब्ध कराना तथा पहचान दिलाना है। मेयर सीता साहू व निर्मला देवी ने भी अपने संबोधन से उधमियों को प्रोत्साहित किया। लघु उद्योग भारती के बिहार प्रदेश अध्यक्ष श्याम सुंदर भीमसेरिया ने कहा कि इस मेले के आयोजन से बिहार के साथ - साथ देश की भी अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी होगी। भारत में तेजी से उभरते बाजार के रूप में पटना की स्थिति को देखते हुए यह लघु उद्योग मेला निःसंदेह व्यापार के जबरदस्त अवसर प्रदान करेगा।

संस्था के प्रदेश महामंत्री सुमन शेखर ने बताया कि इस मेले में हस्तकरघा, रेडिमेड वस्त्र, घरेलू उपयोग हेतु समान, इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट्स, स्टार्टअप , गृहसज्जा ,फूड प्रोसेसिंग, आईटी सेक्टर जैसे कई कंपनी के लगभग 150 स्टॉल लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि दिनांक 9 दिसंबर को 11 बजे से 1 बजे तक एमएसएमई उद्यमियों से संबंधित कई विषयों पर सेमिनार का आयोजन होगा। वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम संध्या 4 बजे से 6 बजे तक होगा जिसमें सुदीपा घोष द्वारा निर्देशित लोक नृत्य की प्रस्तुति तथा देश की मशहूर गायिका स्वाति मिश्रा द्वारा गायन का प्रस्तुति होगा।

Suggested News