बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने पीएमसीएच का किया निरीक्षण, कहा अस्पताल को वर्ल्ड क्लास बनाने का दावा हवा हवाई, सरकार का मिशन 60 फेल

नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने पीएमसीएच का किया निरीक्षण, कहा अस्पताल को वर्ल्ड क्लास बनाने का दावा हवा हवाई, सरकार का मिशन 60 फेल

PATNA : बिहार विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने विधायकों की टीम के साथ पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल का भ्रमण किया और वहाँ टाटा वार्ड में डेगु मरीजों का हाल-चाल जानने के बाद, जेनेरल वार्ड, इमरजेन्सी वार्डो में भी जाकर मरीजों और उनके परिजनों से भेंट की। भ्रमण दल में अरुण शंकर प्रसाद, डॉ निक्की हेमब्रम, श्रेयसी सिंह, निशा सिंह, वीरेन्द्र कुमार और प्रणव कुमार सभी सदस्य विधान सभा शामिल थे।

सिन्हा के नेतृत्व में विधायकों की टीम ने पहले टाटा वार्ड का भ्रमण किया। जहाँ औरंगाबाद, समस्तीपुर, जहानाबाद सहित अन्य जिलों के डेंगु के मरीज भर्त्ती थे। पी0 एम0 सी0 एच0 के उपाधीक्षक डॉ0 राणा एन0 के सिंह ने टीम को बताया कि डेंगु के कुल 25 बेड हैं जिसमें 15 मरीज भर्त्ती है। कमरों की हालत ठीक नहीं थी और पूरी सीलन (डैम्प) और पपड़ी से दीवालों में गदंगी के साफ सफाई की आवश्यकता है। रविकान्त नाम के एक मरीज ने बताया कि कल खाना नहीं मिला था।

सिन्हा ने इमरजेन्सी और अन्य वार्डो का भी भ्रमण किया। मानक के अनुरुप कही भी व्यवस्था नहीं दिखी। कमरों में मकडी जाल, गंदगी और अव्यवस्था को ठीक करने में अस्पताल प्रशासन लाचार है। रख रखाव का जिम्मा शिवांगी नाम के कम्पनी को आउटसोर्सिग के द्वारा दिया गया है जो मात्र खानापूरी कर रहा है। भवन की मरम्मती और साज सज्जा की जिम्मेवारी बिहार मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर कारपोरेशन की है। परन्तु अस्पताल प्रशासन द्वारा बार-बार रिमाइन्डर के बावजूद इसे ठीक नहीं किया जा रहा है। लोगो कहते है कि सभी आउटसोंर्सिग कम्पनी 50 प्रतिशत कमीशन पर काम कर रहे है। इसकी उच्चस्तरीय जाँच की जरुरत है।

सिन्हा ने कहा कि पी0 एम0 सी0 एच0 अस्पताल को वर्ल्ड क्लास बनाने का दावा हवा हवाई साबित हो रहा है। यहाँ भर्त्ती मरीजों को खाना, दवा, नर्सिग और चिकित्सा सेवा में भी कोताही की जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री स्वयं उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव है जो मिशन 60 के तहत अस्पताल को कायाकल्प करने की बात करते थे। सब टॉय टॉय फिश हो गया। सिन्हा ने भ्रमण के दौरान देखा कि 3 दिन पूर्व जन्में बच्चे की बीमार माँ को बेड नही मिलने के कारण बरामदे में परिजन जमीन पर लेकर बैठे थें। बेड खाली रहने पर भी मरीजो के साथ सहयोगक भाव नही दिखा। मुख्यमंत्री के घर बख्तियारपुर में अपराधी के गोली से घायल वीर प्रसाद यादव से भी सिन्हा ने पी0 एम0 सी0 एच0 में मुलाकात की। उनके बेड के उपर लगा पंखा खराब रहने के कारण वे परेशान थे। इसे ठीक कराने हेतु सिन्हा ने उपाधीक्षक को कहा। सिन्हा ने पी0 एम0 सी0 एच0 की दुर्दशा के लिये सरकार को जिम्मेवार बताया।

Suggested News