नयी उम्मीद: पैदा हुआ शेर का पहला टेस्ट ट्यूब बेबी

नयी उम्मीद: पैदा हुआ शेर का पहला टेस्ट ट्यूब बेबी

News4nation desk- दुनिया में शेर प्रजाति की संख्या में काफी कमी आ रही है. अब शेर उन प्रजातियों में शामिल है जो विलुप्त होने की कदार पर है. लेकिन अब एक नयी उम्मीद सामने आई है जिससे शेर की प्रजाति को बचाया जा सकता है. इंसान के बच्चे को टेस्ट ट्यूब से पैदा करने में वैज्ञानिकों ने सफलता हासिल की थी लेकिन कुछ वैज्ञानिकों ने शेर के पहले टेस्ट ट्यूब बच्चों को पैदा करने में सफलता पा ली है. जी हां, यूनिवर्स‍िटी ऑफ प्र‍िटोरिया ने हाल ही में यह सफलता हासिल की. 

वैज्ञानिकों ने आईवीएफ तकनीक से इन बच्चों को पैदा करने में सफल हुए. वह बच्चे आम शेर की तरह ही स्वस्थ हैं और खेल कूद रहे है. आम शेर की तरह ये भी बड़े हो रहे है. बता दें कि एक शेर के स्पर्म को शेरनी के गर्भाश्य में डाला गया था और साढ़े 3 महीने बाद उसने साउथ अफ्रीका के उकुटुलु कजर्वेशन सेंटर (Ukutulu Conservation Centre) में 2 स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया। इसमें एक मेल है और एक फीमेल है. बच्चे जन्म देने के बाद इनका इंस्टिट्यूट में खास तरीके से ख़याल रखा जा रहा है. 

यह तकनीक कई जानवरों को विलुप्त होने से बचा सकती है. बता दें कि फिलहाल अफ्रीका के जंगलों में केवल 18 हजार शेर रह गए हैं. उन्हें बचाने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. इस तकनीक के जरिए इनकी संख्या और बधाई जा सकती है. 

Find Us on Facebook

Trending News