बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मुंगेर में रोजगार को लेकर ऋण वितरण शिविर का हुआ आयोजन, डीएम ने 45 लाभुकों को चेक का किया वितरण

मुंगेर में रोजगार को लेकर ऋण वितरण शिविर का हुआ आयोजन, डीएम ने 45 लाभुकों को चेक का किया वितरण

MUNGER : मुंगेर संग्रहालय सभागार में उद्योग विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के अंतर्गत चयनित लाभुकों के ऋण वितरिण हेत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां इस ऋण वितरण शिविर में लगभग 35 लाभुकों के बीच लगभग 1 करोड़ 26 लाख रूपये के ऋण की स्वीकृति राशि का चेक वितरित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुंगेर डीएम ने दीप प्रज्वलित कर किया। 

इस अवसर पर उद्योग विभाग की डिप्टी सेक्रेटरी, एलडीएम, उद्योग विभाग के महाप्रबंधक उद्योग विभाग के विस्तार पदाधिकारी एवं उद्योग विभाग पदाधिकारी सहित विभिन्न बैंकों के पदाधिकारी उपस्थित थे। जिलाधिकारी ने उपस्थित युवा उद्यमियों से कहा कि यह योजना अत्यंत ही पारदर्शी है और इसके माध्यम से आपको स्वरोजगार हेतु 10 लाख तक की ऋण उपलब्ध करायी जाती है, जिससे युवा एवं महिलाएं अपना रोजगार प्रारंभ कर आर्थिक रूप से सबल हो अपने तथा अपने परिजनों का अच्छे से भरण पोषण कर सकते हैं। जिन लोगों द्वारा पूर्व से योजना के तहत रोजगार किया जा रहा है वो अपने रोजगार को और बढ़ावा देते हुए उसे लघु उद्योग का रूप दें तथा और अधिक लाभ लें। 

जिलाधिकारी ने कहा कि वैसे युवा बिल्कुल भी निराश न हों जिन्हें नौकरी में सफलता नहीं मिली है। वे खुद को बेरोजगार भी बिल्कुल न समझे।   ऐसे युवा के लिए यह योजना अत्यंत ही लाभकारी है और वो इससे स्वयं का रोजगार कर बेरोजगारी की समस्या से भी निजात पा सकते हैं।  और आर्थिक रूप से सबल हो अपने आस पड़ोस के लोगों को भी अपने उद्योग के माध्यम से रोजगार दे सकते हैं। डीएम ने कहा की पूर्व से संचालित कुटिर उद्योग को लघु उद्योग के लिए उन्हें उनकी योजना के अनुरूप पुनः ऋण मुहैया कराया जाएगा, ताकि वे अपने कुटिर उद्योग को लघु उद्योग में बदल सकें और उससे और भी अधिक लाभ कमाएं। 

वहीँ बेतिया में उद्योग विभाग बिहार पटना के निर्देश के आलोक में आज समाहरणालय सभागार में मेगा क्रेडिट कैंप का आयोजन उप विकास आयुक्त अनिल कुमार की अध्यक्षता में किया गया। मेगा क्रेडिट कैम्प में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम और प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना अंतर्गत बैंकों द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई तथा पूर्व से स्वीकृत प्रस्तावों का भुगतान भी किया गया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त अनिल कुमार ने कहा कि समय-समय पर इस तरह का मेगा क्रेडिट कैम्प का आयोजन किया जाता है। उद्योग विभाग, बैंकर्स के सहयोग से योग्य व्यक्तियों को पीएमईजीपी, पीएमएफएमई आदि योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। शत-प्रतिशत योग्य आवेदकों को लाभान्वित करने का लक्ष्य पूरा करना है। इस हेतु उद्योग विभाग, बैकर्स एक्टिव होकर टारगेट एचिव करने का प्रयास करें। इस दौरान पीएमईजीपी योजना के तहत 103 लाभुकों को 11 करोड़ 09 लाख 85 हजार रूपये का स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। वही 62 लाख 73 हजार रूपये के ऋण का वितरण किया गया। वहीँ पीएमएफएमई योजना के तहत 65 लाभुकों को 11 करोड़ 58 लाख, 35 हजार 457 रूपये का स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। साथ ही 65 लाख 82 हजार 5 सौ रूपये का ऋण वितरण किया गया।

मुंगेर से इम्तियाज़ खान और बेतिया से आशीष की रिपोर्ट 

Suggested News