बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शुरू हुई लोकसभा की चुनावी तैयारी ... पटना में 23 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ चुनाव आयोग की टीम कर रही बैठक, होगी बड़ी घोषणा

शुरू हुई लोकसभा की चुनावी तैयारी ... पटना में 23 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ चुनाव आयोग की टीम कर रही बैठक, होगी बड़ी घोषणा

पटना. लोकसभा चुनाव 2024 की रुपरेखा को अमलीजामा पहनाने के लिए चुनाव आयोग सक्रिय हो गई है. बिहार की 40 लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव की तैयारियां किस दिशा में है इसे लेकर शुक्रवार को चुनाव आयोग की टीम एक बैठक कर रही है. इसमें पटना प्रमंडल, मगध, तिरहुत, दरभंगा और सारण प्रमंडल के 23 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ समीक्षा होगी. 

बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास के स्वागत उद्बोधन से शुरू होने वाले इस बैठक में चुनाव आयोग की चार सदस्यीय टीम के सचिव सुजीत कुमार, अपर सचिव नरेश कुमार, अनुभाग कुमार और देवेश कुमार शामिल रहेंगे. बैठक में पटना, नालंदा, रोहतास, बक्सर, कामौर, गया, औरंगाबाद, नवादा, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सारण, सीवान और गोपालगंज समेत 23 जिलों की तैयारी की समीक्षा करेंगे.

इस दौरान मतदाता सूची, मतदाता पहचानपत्र और लोकसभा चुनाव से संबंधित अन्य पहलुओं का विश्‍लेषण होगा. 23 जिलों के जिलाधिकारियों को लोकसभा चुनाव की तैयारी के बारे में पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन सौंपने का निर्देश देंगे.चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव के पहले युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने, महिला-पुरुष मतदाताओं की संख्या के अंतर को कम करने एवं मतदाता सूची से मृत निर्वाचकों के नाम हटाने के लिए अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है.

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं. ऐसे में सभी सीटों पर बेहतर चुनावी तैयारी हो इसे लेकर यह बैठक बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है. 


Suggested News