बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव 2024 : देश के 102 सीटों पर मतदान शुरू, पीएम मोदी की मतदाताओं से खास अपील, कहा- इस बार बना दें वोटिंग का नया रिकॉर्ड

लोकसभा चुनाव 2024 : देश के 102 सीटों पर मतदान शुरू, पीएम मोदी की मतदाताओं से खास अपील, कहा- इस बार बना दें वोटिंग का नया रिकॉर्ड

DESK: लोकसभा चुनाव 2024 की शुरूआत हो चुकी है। आज सुबह से ही देश के102 सीटों पर पहले चरण का मतदान हो रहा है। इन सीटों पर एनडीए और इंडिया के बीच 50-50 का मुकाबला है। वहीं मतदान शुरू होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की मतदाताओं से खास अपील की है। उन्होंने मतदाताओं से कहा है कि इस बार वोटिंग का नया रिकॉर्ड बना दें। पीएम ने अपने सोशल मीडिया पर ट्विट कर मतदाताओं से खास अपील की है। उन्होंने हिन्दी, इंग्लिश, मराठी,तमिल इत्यादी भाषाओं में ट्विट कर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक किया है। 

पीएम की मतदाताओं से खास अपील 

पीएम ने कहा कि, "लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है! लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है"।

आयोग ने जारी किया कार्यक्रम शिड्यूल

मालूम हो कि, भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी कार्यक्रम के अनुसार, कुल 7 चरणों में मतदान होना है। ECI ने बताया है कि 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। इसके बाद दूसरे दौर की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी। इसके बाद 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को अलग-अलग चरणों में वोट डाले जाएंगे। 4 जून को नतीजे घोषित होंगे। एक ओर जहां भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाला NDA तीसरी बार जीतने की कोशिश में है। वहीं, विपक्षी गठबंधन INDIA के जरिए कांग्रेस, डीएमके समेत कई दल साथ आए हैं और बीजेपी को सता से बाहर करने की कवायद में जुटे हुए हैं। 

इतने मतदाता करेंगे मतदान 

वहीं निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान सुबह सात बजे शुरू हो कर शाम छह बजे तक चलेगा। आयोग ने 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर 18 लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया है।  इन मतदान केंद्रों पर 16.63 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। मतदाताओं में 8.4 करोड़ पुरुष, 8.23 करोड़ महिलाएं और 11,371 थर्ड जेंडर शामिल हैं। 35.67 लाख लोग पहली बार मतदाता बने हैं। इसके साथ ही 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.51 करोड़ युवा मतदाता हैं।

Suggested News