बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नए और अपग्रेड इवीएम से कराए जाएंगे लोकसभा चुनाव, जिलों के लिए शुरू हुआ आंवटन, जानें क्या है खास

नए और अपग्रेड इवीएम से कराए जाएंगे लोकसभा चुनाव, जिलों के लिए शुरू हुआ आंवटन, जानें क्या है खास

PATNA : एक तरफ कई राजनीतिक पार्टियां चुनाव में इवीएम के खिलाफ नजर आती हैं। वहीं दूसरी तरफ चुनाव आयोग अगले साल होनेवाले लोकसभा चुनाव को लेकर अभी से ही तैयारियों में जुट गई है। जिसमें बड़ी तैयारी इवीएम की उपलब्धता को लेकर है। चुनाव आयोग की मानें तो 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव में नये माडल के इवीएम का प्रयोग होगा. चुनाव आयोग ने सभी जिलों को नये इवीएम का आवंटन जारी कर दिया है. 

नये इवीएम से एक लोकसभा क्षेत्र में एक कंट्रोल यूनिट से 384 प्रत्याशियों का एक साथ मतदान कराया जा सकता है. इसके कंट्रोल यूनिट में 24 बैलेट यूनिट को जोड़ा जा सकता है। पूर्व के इवीएम से सिर्फ एक लोकसभा क्षेत्र में 64 प्रत्याशियों का ही साथ में मतदान की कराया जा सकता था। आयोग के निर्देश पर भेल कंपनी द्वारा एवीएम का एम-3 मॉडल तैयार किया गया है।

सभी लोकसभा सीटों के लिए पहुंचा यूनिट

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं। बिहार को आयोग द्वारा करीब एक लाख 20 हजार बैलेट यूनिट और करीब एक लाख कंट्रोल यूनिट आवंटित किया गया है। इसी प्रकार से एक लाख 15 हजार वीवीपैट आवंटित किया गया है। आयोग द्वारा बिहार के हर जिलों को आवंटित किया गया उनके कोटे का बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट जिलों तक पहुंच चुका है। चरणबद्ध तरीके से सभी जिलों को वीवीपैट पहुंचाया जा रहा है।

50 परसेंट बैटरी में पूरे दिन काम करेगा एम-3 मॉडल का इवीएम

एम-3 मॉडल का इवीएम मशीन कई मायनों में पुराने मशीन से अपग्रेड है. इसमें कम खराबी आने की गुंजाइश है. अगर इस इवीएम के साथ किसी प्रकार का छेड़छाड़ किया गया तो यह स्लीप मोड में चला जायेगा. नये इवीएम की बैट्री 50 प्रतिशत होने की स्थिति में भी दिनभर मतदान कराया जा सकता है. 

नये मॉडल के इवीएम की यह भी खासियत है कि मतदान के पहले जब कंट्रोल यूनिट से बैलेट यूनिट और वीवीपैट को जोड़ा जायेगा तो कंट्रोल यूनिट पहले स्वत: अपनी जांच करेगा, उसके बाद बैलेट यूनिट की और उसके बाद वीवीपैट की जांच करने के बाद ही मशीन मतदान के लिए तैयार होगा

Suggested News