बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

UPDATE-चार में से तीन राज्यों में खिला कमल, एक राज्य में हाथ को मिला जनता का साथ, तेलंगाना में 11 सीटों पर भाजपा को बढ़त

UPDATE-चार में से तीन राज्यों में खिला कमल, एक राज्य में हाथ को मिला जनता का साथ, तेलंगाना में 11 सीटों पर भाजपा को बढ़त

DELHI- पांच राज्यों में हुए इन विधानसभा चुनावों के नतीजों पर पूरे देश की नजरें लगी थीं. कई लोगों का कहना था कि विधानसभा चुनावों के नतीजों से अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के नतीजों के संकेत मिलेंगे. मिजोरम में वोटों की गिनती 4 दिसंबर को होगी. ऐसे में 3 दिसंबर को चार राज्यों में सरकार किसकी बनेगी, इसकी तस्वीर करीब स्पष्ट हो गई है.राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के मतदाताओं ने अपना फैसला सुना दिया है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा सरकार बनाने जा रही है. तेलंगाना में कांग्रेस की बनेगी सरकार. पांच राज्यों में हुए इन विधानसभा चुनावों के नतीजों पर पूरे देश की नजरें लगी थीं. कई लोगों का कहना था कि विधानसभा चुनावों के नतीजों से अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों के नतीजों के संकेत मिलेंगे.  मिजोरम में वोटों की गिनती 4 दिसंबर को होगी.चार राज्यों में सरकार किसकी बनेगी, इसकी तस्वीर करीब स्पष्ट हो गई है. 

मध्यप्रदेश में भाजपा को प्रचंड बहुमत

मध्य प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार बनने जा रही है. रूझानों के अनुसार एमपी के 230 विधानसभा सीट में से 162 पर भाजपा बढ़त बनाए हुए हैा वहीं कांग्रेस 67 सीट पर आगे है. यहां पिछले करीब दो दशक से भाजपा सत्ता में है. सिर्फ 2018 के विधानसभा चुनावों के बाद थोड़े समय के लिए कांग्रेस की सरकार बनी थी. लेकिन, यह सिर्फ 18 महीने चल पाई. 2020 में शिवराज सिंह भाजपा की सरकार बनाने में सफल रहे. ऐसा लगता है कि राज्य की जनता को शिवराज सिंह की योजनाएं पसंद आई हैं. खासकर लाडली बहना योजना मतदाताओं को पंसद आई है. चुनावों के दौरान कहा जा रहा था कि शिवराज सिंह के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर है लेकिन, चुनाव के नतीजे बताते हैं कि सिंह ने सत्ता विरोधी लहर का सामना सफलतापूर्व किया.

रूझान के बाद एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने X पर पोस्ट कहा, ” ‘भारत माता की जय, जनता जनार्दन की जय’, आज मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं और मुझे विश्वास है कि जनता के आशीर्वाद व आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के कुशल नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ फिर सरकार बनाने जा रही है। भाजपा के सभी प्रत्याशियों को हृदय से शुभकामनाएं.”

राजस्थान में भाजपा का खिला कमल

राजस्थान में पहले से भाजपा के चुनाव जीतने की उम्मीद की जा रही थी. इसकी एक बड़ी वजह राज्य में पिछले तीन दशकों से जारी परंपरा थी. इस राज्य में हर पांच साल में सत्ता बदलती रही है. ऐसा 1993 से हो रहा है.इस बार भी यह परंपरा जारी रही. कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा. अशोक गहलोत की लाख कोशिशों के बावजूद राज्य की जनता ने उन्हें नकार दिया. उधर, भाजपा पांच साल बाद फिर से सरकार बनाने जा रही है.राजस्थान में भाजपा को 109 सीट तो कांग्रेस को 76 सीट मिलते हुए दिख रहा है. जयपुर में विद्यानगर से दिया कुमारी आगे, करौली से दर्शन सिंह आगे, सवाई माधोपुर से किरोड़ी लाल मीणा आगे, झालरापाटन से वसुंधरा आगे चल रही हैं. वहीं नीम का थाना से सुरेश मोदी, कोटपुतली से राजेंद्र सिंह यादव, शाहपुरा से मनीष यादव, झोटवाड़ा से अभिषेक चौधरी आगे, हवा महल पीछे आरआर तिवारी आगे, सिविल लाइंस से प्रताप सिंह खजारियावास आगे, किशन पोल से अमीन कागजी आगे, ओशियां से दिव्या मदेरणा आगे, गुड़ मलानी से कर्नल सोना राम चौधरी आगे चल रहे है.

रुझानों में बीजेपी के आगे निकलने पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि यह ‘‘बहुत जल्द और सुचारू रूप से’’ होगा। राजस्थान से भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ‘जादू’ इस रेगिस्तानी राज्य में काम नहीं कर रहा है.

छत्तीसगढ़ में कमल पर जनता का विश्वास

छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार बनाने जा रही है. राज्य की कुल 90 सीटों में से भाजपा 55 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं कांग्रेस 33 सीट पर आगे चल रही है.  इस तरह यह साफ हो गया है कि छत्तीसगढ़ में रमन सिंह सरकार बनाएंगे.

तेलंगाना में हाथ को मिला जनता का साथ

तेलंगाना में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस को इस बार सीटे बढ़ने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन सरकार बनाने की उम्मीद नहीं की जा रही थी. यह कांग्रेस के लिए बहुत अच्छी खबर है. तेलंगाना में कांग्रेस को 65 सीट तो वीआरएस को 41 सीट मिलते दिख रहा है. वहीं दक्षिम के राज्य तेलंगाना में भाजपा ने 11 सीटों पर बढ़त बनाया हुआ है.तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी रुझानों से उत्साहित होकर हैदराबाद में रोड शो निकाल रहे हैं 

वहीं तीन राज्य की हार पर आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा कि यह कांग्रेस की हार नहीं, वामपंथ की हार है. कुछ दिनों से कांग्रेस में कुछ ऐसे नेता घुस आए थे, उनका बड़ा प्रभुत्व है. कांग्रेस के सभी फैसलों में उनकी बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका है. वो कुछ नेता कांग्रेस को महात्मा गांधी के रास्ते से हटाकर वामपंथ के रास्ते पर ले जाना चाहते हैं और ले जा रहे हैं. जो कांग्रेस पार्टी महात्मा गांधी के रास्ते पर चलकर आई है, उसे आज सनातन विरोधी के नाम से पहचाना जाना लगा है. कांग्रेस ने अगर उन्हें नहीं निकाला तो उसकी हालत AIMIM जैसी हो जाएगी. 

BJP ने चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के बीच कहा कि देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है ‘मोदी की गारंटी’. पार्टी ने कहा कि लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व का समर्थन किया है और कांग्रेस के झूठे वादों को खारिज कर दिया है। भाजपा की ओर से यह प्रतिक्रिया मतगणना के शुरुआती रुझानों के बाद आई.

Suggested News