बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

औरंगाबाद में मौसम के कहर से मगही पान की खेती हुई विनष्ट, किसानों की बढ़ी परेशानी

औरंगाबाद में मौसम के कहर से मगही पान की खेती हुई विनष्ट, किसानों की बढ़ी परेशानी

AURANGABAD : औरंगाबाद केवल भगवान भास्कर की नगरी देव से ही नहीं, बल्कि मगही पान के उत्पादन में भी पूरे देश में विख्यात है. लेकिन इस वर्ष मौसम की बदलते मिजाज से पान की खेती में भारी नुकसान होने की खबर निकल कर सामने आ रही है. बताते चलें की औरंगाबाद के देव प्रखंड के केताकी गांव में भारी संख्या में पान की खेती किसानों के द्वारा की जाती है, जहां से मगही पान पत्ते का आपूर्ति पूरे देश में की जाती है .

लेकिन इस वर्ष मौसम के बदलते मिजाज के कारण पान की खेती करने वाले किसानों को भारी क्षति हुई है. जिससे किसान आहत है. किसानों का कहना है कि लगातार धुंध पड़ने के कारण सभी पौधे पूरी तरह से झुलस गए है. जिसके कारण लागत भी लौटना मुश्किल होगा. 

हालाँकि किसानों ने यह भी बताया की बिहार सरकार के द्वारा मुआवजे देने की  घोषणा भी किया गया था. लेकिन सरकारी मुलाजिम और बिचौलिया की मिलीभगत से सारे मुआवजे की राशि सफाचट कर गए. एक रुपया भी मुआवजा पीड़ित किसान को नही मिल सका. 

किसानों ने बिहार सरकार तथा जिला अधिकारी से बड़े पैमाने हुई इस घोटाले को जांच कराने की मांग किया है. साथ ही घोटाले में संलिप्त अधिकारी के ऊपर कार्रवाई की मांग किया है , ताकि आने वाले दिन में किसानों की मिलने वाला राशि की बंदर बाट न हो सके.

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट  


Suggested News