महात्मा गांधी का चश्मा 2.55 करोड़ में हुआ नीलाम, अमेरिका के कलेक्टर ने खरीदा

महात्मा गांधी का चश्मा 2.55 करोड़ में हुआ नीलाम, अमेरिका के कलेक्टर ने खरीदा

Desk: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के एक चश्मे को नीलामी में एक अमेरिकी शख्स ने खरीदा है. सोने की परत चढ़े हुए चश्मे के बारे में बताया गया कि ये चश्मा उनके चाचा ने उस वक्त दिया था जब वो दक्षिण अफ्रीका में काम कर रहे थे. ये 1910 से 1930 के बीच का दौर था.

दरअसल, इस चश्मे की ऑनलाइन नीलामी ब्रिटेन में हुई है. इसकी नीलामी ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स एजेंसी ने की है. इसे शख्स ने 2.55 करोड़ रुपये में खरीदा है. बोली जीतने वाला शख्स अमेरिका में कलेक्टर है. ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स के मुताबिक, चश्मे की नीलामी से पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि ये करीब 14 लाख रुपये से अधिक कीमत में बिकेगा. लेकिन बोली लगाने के दौरान चश्मे की नीलामी दो करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच गई.


एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्शन्स कंपनी के स्टो ने बताया था कि किसी ने चश्मे को लेटर बॉक्स में डाल दिया था. लिफाफे में चश्मा मिलने के बाद उन्होंने उसके मालिक से संपर्क किया और इसकी अहमियत के बारे में बताया.

चश्मे के मालिक ने बताया कि 1920 के दशक में उनके परिवार के एक सदस्य ने दक्षिण अफ्रीका के दौरे के दौरान गांधी से मुलाकात की थी. उनके पास से ये चश्मा अगली पीढ़ी के पास गया.


Find Us on Facebook

Trending News