बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महुआ मोइत्रा की खत्म होगी संसद सदस्यता, एथिक्स कमेटी ने पांच सौ पन्नों की रिपोर्ट में की सिफारिश

महुआ मोइत्रा की खत्म होगी संसद सदस्यता, एथिक्स कमेटी ने पांच सौ पन्नों की रिपोर्ट में की सिफारिश

NEW DELHI : कैश फॉर क्वारी केस में बुरी तरह फंस चुकी टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा बड़ी परेशानी में घिरती जा रही है। उनके खिलाफ चल रही संसद की एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट सामने आ गई है। जिसमें टीएमसी की महिला सांसद की संसद की सदस्यता को खत्म करने की सिफारिश की गई है। हालांकि अधिकारिक रूप से आज शाम 4 बजे महुआ मामले पर एथिक्स कमेटी की बैठक के बाद रिपोर्ट स्पीकर के पास भेजा जाएगा। जिसके बाद महुआ की सदस्यता पर फैसला लिया जाएगा। वहीं इस मामले में जदयू के सांसद गिरिधारी यादव के खिलाफ भी कार्रवाई की सिफारिश की बात सामने आई है।

ड्राफ्ट रिपोर्ट में कहा गया है कि मोइत्रा का कृत्य अनैतिक, संसदीय विशेषाधिकार का उल्लंघन और सदन की अवमानना है। सूत्रों के हवाले से ख़बर है कि  500 पन्ने की एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट में महुआ मोइत्रा के व्यवहार को अनैतिक मानते हुए उनकी संसद सदस्यता रद्द करने की सिफ़ारिश की गई है. इसके अलावा रिपोर्ट में कई और बिंदुओं पर भी फ़ोकस किया गया है। 

एथिक्स पैनल ने ड्राफ्ट रिपोर्ट में कार्रवाई की सिफारिश की और कुछ तीखी टिप्पणियां भी की हैं. रिपोर्ट में कहा, सांसद महुआ मोइत्रा ने 1 जनवरी 2019 से 30 सितंबर 2023 के बीच 4 बार दुबई का दौरा किया. लेकिन उनके लोकसभा लॉगिन क्रेडेंशियल का वहां से 47 बार उपयोग किया गया।

कश्मीर पर बिल पहले ही कर दिया सर्कुलेट

गृह मंत्रालय ने एथिक्स कमेटी को अपनी रिपोर्ट में बताया कि कई दस्तावेज सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध नहीं हैं. इनमें मसौदा विधेयक शामिल हैं जो सदस्यों के विचार के लिए पहले से सर्कुलेट किए जाते हैं. उदाहरण के लिए, यह पता चला है कि जम्मू-कश्मीर डी-लिमिटेशन बिल, 2019 पहले ही सर्कुलेट कर दिया गया था. इससे ऐसी संवेदनशील मटेरियल के लीक होने की संभावना बढ़ जाती है जिसका उपयोग गलत लोग राष्ट्रीय सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने के लिए कर सकते हैं।

मोइत्रा ने कथित तौर पर कारोबारी हीरानंदानी से नकदी, विलासिता की वस्तुएं, उनके बंगले का नवीनीकरण, यात्रा खर्च और छुट्टियों समेत लाभ की भी मांग की.  हीरानंदानी ने मोइत्रा को गिफ्ट दिए, जिसमें एक हर्मीस स्कार्फ, बॉबी ब्राउन मेकअप और उपयोग करने के लिए कार शामिल थी. मोइत्रा ने गिफ्ट स्वीकार करने और हीरानंदानी की कार का उपयोग करने की बात स्वीकार की है।  गिफ्ट्स और फेवर को लेकर मोइत्रा और हीरानंदानी के बयानों में विरोधाभास है.

हो सकती है सीबीआई जांच

महुआ मोइत्रा के ख़िलाफ़ आरोप लगाने वाले बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने सोशल मीडिया साइट X पर दावा किया है कि इस मामले की CBI जांच होगी। निशिकांत दुबे ने बुधवार को बताया कि लोकपाल ने मोइत्रा के खिलाफ सीबीआई जांच का आदेश दिया है. उन्होंने बताया कि लोकपाल ने आज मेरी शिकायत पर आरोपी सांसद महुआ जी के राष्ट्रीय सुरक्षा को गिरवी रखकर भ्रष्टाचार करने पर सीबीआई जांच का आदेश दिया. मोइत्रा ने पलटवार करते हुए कहा कि सीबीआई को पहले 13,000 करोड़ रुपये के अडानी कोयला घोटाले पर एफआईआर दर्ज करने की जरूरत है।


Suggested News