बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

साइकिल से 45 हज़ार किलोमीटर की यात्रा कर जहानाबाद पहुंचे महुल लखानी, भारत में साइकिल क्रांति लाना बताया मकसद

साइकिल से 45 हज़ार किलोमीटर की यात्रा कर जहानाबाद पहुंचे महुल लखानी, भारत में साइकिल क्रांति लाना बताया मकसद

JEHANABAD : अलग-अलग उद्देश्य के साथ कई लोगों ने पूरे भारत का साइकिल से भ्रमण किया है। एक ऐसे ही साइकिलिस्ट रविवार को जहानाबाद पहुंचे। जिनका नाम है मेहुल लखानी है। मध्य प्रदेश के निवासी शिक्षक मेहुल लखानी, जिन्हें अब मेहुल भारत यात्री के नाम से जाना जाता है।  21 जून 2021 से पूरे भारत में साइकिल यात्रा पर हैं। 

अब तक साइकिल से यात्रा करते हुए वे 20 राज्यों में 45,000 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर चुके हैं। जिसमें मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, दमन दीव, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, सिक्किम और अब बिहार शामिल हैं। उनकी यात्रा का मुख्य उद्देश्य संपूर्ण भारत में साइकिल क्रांति लाना है।  

उनकी भारत यात्रा का उद्देश्य नया भारत, स्वस्थ भारत और सशक्त भारत बनाना है। उनकी यात्रा के दौरान पूरे देश को अलग-अलग मौसम की स्थिति का सामना करना पड़ता है।  वे लोगों को स्वास्थ्य, प्रकृति, संस्कृति और भारत के गौरवशाली इतिहास की जानकारी देते हुए आगे बढ़ रहे हैं। उनका मानना है कि भले ही उन्होंने वर्तमान में शिक्षक की नौकरी छोड़ दी है, लेकिन वे जीवन भर पढ़ाते और समझाते रहेंगे। इसलिए रास्ते में आने वाले कई लोगों के लिए स्कूल और कॉलेज भी हैं और बच्चों और युवाओं को भारत के बारे में जानकारी देते रहेंगे। साथ ही भारत के स्वास्थ्य, प्रकृति, संस्कृति और गौरवशाली इतिहास का महत्व बताएं।  

इस कड़ी में उन्होंने 1000 से अधिक स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का दौरा किया है। देश के विभिन्न स्थानों पर 5000 से अधिक पौधे लगाए हैं। ऐसे कई सामाजिक कार्य करते हुए आगे बढ़ते रहते हैं। कई राज्यों में मेहुल को मुख्यमंत्री, केन्द्रीय मंत्री, राज्यपाल आदि द्वारा यात्रा के दौरान अनेक पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया। जिस तरह से वे युवाओं को जागरूक करने का प्रयास करते हैं, उन्हें देश से जोड़ने का प्रयास करते हैं, उनका योगदान वास्तव में अमूल्य है।

जहानाबाद से रितेश की रिपोर्ट 

Suggested News