बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में टला बड़ा रेल हादसा , पुरबिया एक्सप्रेस की एसी बोगी में उठा धुआं; मची अफरा-तफरी

 बिहार में टला बड़ा रेल हादसा , पुरबिया एक्सप्रेस की एसी बोगी में उठा धुआं; मची अफरा-तफरी

समस्तीपुर -आनंद विहार से सहरसा आ रही पुरबिया एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में मंगलवार की देर शाम आग लग गई। बिहार में गुरुवार को दूसरा बड़ा रेल हादसा टल गया। पूर्व मध्य रेल सहरसा से आनंद विहार के बीच चल रही पुरबिया एक्सप्रेस ट्रेन जलने से बच गई। ट्रेन को वैक्यूम किए जाने की वजह से सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन से पहले आग लगी। ट्रेन के सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पहुंचने पर आग की लपटें तेज हो गई।जानकारी के अनुसार, पुरबिया एक्सप्रेस ट्रेन की एसी बोगी में धुआं भरने से यात्रियों के बीच अफरा-तफरी मच गई। थोड़ी देर के लिए यात्रियों ने इधर से उधर भागना शुरू कर दिया।ऐन मौके पर बोगी में मौजूद कोच अटेंडेंट ने चेन पुलिंग कर ट्रेन रोकी और ट्रेन के रुकते ही यात्री नीचे कूदने लगे थे।

करीब 15-20 मिनट ट्रेन रुकी रही। संबंधित रेल परिचालन से जुड़े कर्मचारियों ने ब्रेक बैंडिंग को ठीक कर दिया। इसके बाद ट्रेन फिर से आगे बढ़ी। प्रारंभिक जांच में घटना का कारण ब्रेक बैंडिंग बताई जा रही है।इसकी जानकारी ट्रेन के लोको पायलट व गार्ड ने संबंधित रेल अधिकारी को दी। ट्रेन सिमरीबख्तियारपुर से खुलने के बाद खगड़िया और बरौनी में भी संबंधित बोगी की निगरानी व जांच रेलकर्मियों ने की।हालांकि, इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। कई यात्रियों ने कहा कि जब ट्रेन की वॉशिंग सहरसा में होती है तो ट्रेन के चक्कों सहित अन्य उपकरणों की सही तरीके से जांच होती है या नहीं, इसकी भी जांच जरूरी है।आग लगने के दौरान सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन पर देर शाम 6.50 से 7.51 बजे तक करीब एक घंटे तक ट्रेन रुकी रही। सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन जब ट्रेन पहुंची तो आग की लपटें तेज थी। उसके बाद हमलोग ट्रेन के रुकते ही नीचे आ गए। उन्होंने बताया कि धुआं निकलने के कारण सफर के दौरान बोगी के अंदर दम घुटने लगा था।  

समस्तीपुर मंडल के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने कहा कि ब्रेक बाइंडिंग के कारण हल्का धुआं निकला था। सिमरी बख्तियारपुर स्टेशन से पहले किसी ने ट्रेन वैक्यूम कर दिया था। उसे रिलीज नहीं किया गया और ट्रेन चला दी गई। इस कारण धुआं निकला था, जिसे तुरंत बुझा दिया गया। सहरसा पहुंचने के बाद उस बोगी की जांच कर अलग करते हुए आइसोलेशन के लिए भेज दिया गया।


Suggested News