बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बेरोजगारी पर मंगल पांडेय ने किया बंपर अटैक, तेजस्वी यादव को दी पढ़ने की नसीहत

बेरोजगारी पर मंगल पांडेय ने किया बंपर अटैक, तेजस्वी यादव को दी पढ़ने की नसीहत

PATNA:चुनावी साल में पक्ष- विपक्ष की तकरार बिहार में खूब देखने को मिल रही है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिस की । कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग पर लगातार सवाल उठाए। जिसके जवाब में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने तेजस्वी यादव को आंकड़ों के साथ पढ़ने की नसीहत दे डाली। बिहार में महज तीन साल में स्वास्थ्य विभाग में 21 हजार 530 नियुक्तियां विभिन्न कोटि में हुई है और चार हजार चिकित्सकों की नियुक्ति इसी माह होने वाली है। 

यह जानकारी गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में सकारात्मक परिवर्तन प्रतिपक्ष के नेता को दिखाई नहीं देता है, तो प्रतिपक्ष के नेता को नियुक्तियों से जुड़े आंकड़ों को पढ़ लेना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग जहां अपनी क्षमताओं का विस्तार कर रही है वहीं सुविधाओं में सुधार कर सूबे की जनता को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधायें मुहैया करा रहा है। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के नेतृत्व में जो काम हुआ है उसका यह ट्रेलर है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि तीन वर्षों में ग्यारह नये मेडिकल कॉलेज तथा एक डेंटल कॉलज के निर्माण की प्रक्रियाएं सरकार ने पूरी की है। इनमें चार मेडिकल कालेज एवं एक डेंटल कालेज के निर्माण का कार्य चल रहा है। दो मेडिकल कालेजों का शिलान्यास अगले कुछ दिनों में सम्पन्न होगा। 

वहीं चार मेडिकल कालेजों के लिए निविदा प्रकाशित कर दी गयी है। नियुक्ति के संबंध में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पिछले तीन वर्षों में सामान्य चिकित्सक-535, विशेषज्ञ चिकित्सक-1465, दंत चिकित्सक-543, पीजी डिप्लोमा (सत्र-2019-20)-48, जूनियर रेजिडेंट-1094, सीनियर रेजिडेंट-1393, सीनियर रेजिडेंट (पीजी बाॅण्ड) (सत्र-2016-19 एवं 2017-20)-603, सहायक प्राध्यापक-1178, सह प्राध्यापक एवं प्राध्यापक-245 अर्थात 7104 चिकित्सकों की नियुक्ति राज्य के विभिन्न मेडिकल काॅलेज सह अस्पताल एवं जिलों के विभिन्न अस्पतालों के लिए की गई है। इसके अतिरिक्त एनएनएम-6316, जीएनएम-6501, एक्स-रे टेकनिशियन-171, ईसीजी टेकनिशियन-09, ओटी सहायक-181 तथा अन्य 1248 नियुक्तियों को मिलाकर कुल 21,530 नियुक्तियां की गयी हैं। साथ ही इन नियुक्तियों के अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत माह सितम्बर मंे सामान्य चिकित्सक-221, विशेषज्ञ चिकित्सक-400, जीएनएम-4000 एवं 8000 एएनएम अर्थात 12,621 पदों के लिए विज्ञापन निकलने वाला है। प्रतिपक्ष की राजनीति करने वाले लोग अच्छी तरह से समझ लें कि राज्य की सरकार लोगांे को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें देने के लिए प्रतिबद्ध है। 


Suggested News