बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शहीद दिवस: महात्मा गांधी की 76 वीं पुण्यतिथि, एक साल में इस कारण देश में मनाए जाते हैं दो बार शहीद दिवस

शहीद दिवस: महात्मा गांधी की 76 वीं पुण्यतिथि, एक साल में इस कारण देश में मनाए जाते हैं दो बार शहीद दिवस

पटना:  आज से 76 साल पहले..... 30 जनवरी,1948 का वो मनहूस दिन ....नई दिल्ली के बिडला हाउस कंपाउंड में गोली चलती है ,गोली लगती है राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को... इसे साथ हीं अंत होता है एक महायुग का... महात्मा गांधी को 78 साल की उम्र में नई दिल्ली में बिड़ला हाउस कंपाउंड में गोली मार दी गई थी. उनकी हत्या भारत के विभाजन पर गांधी के विचारों का विरोध करने वाले नाथूराम गोडसे की थी.

गांधी जी की पुण्यतिथि को  है शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है. महात्मा गांधी जी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था. उनका जन्म 2 अक्टूबर को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था.

30 जनवरी को महात्मा गांधी की पुण्य तिथि शहीद दिवस मनाया जाता है. महात्मा गांधी ने भारत के ब्रिटिश शासन के खिलाफ स्वतंत्रता के लिए भारत के संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. सत्य और अहिंसा की उनकी विचारधारा ने कई लोगों को प्रभावित किया और इसे मार्टिन लूथर और नेल्सन मंडेला ने भी अपने संघर्ष आंदोलन के लिए अपनाया.

वही 23 मार्च को 1931 को  तीन युवा क्रांतिकारियों भगत सिंह, शिवराम राजगुरु और सुखदेव थापर की शहादत की याद दिलाती है, जिन्हें 1931 में स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने के लिए ब्रिटिश औपनिवेशिक सरकार ने फांसी दे दी थी. 30 जनवरी और 23 मार्च को भारत में शहीद दिवस के रुप में मनाया जाता है.  30 जनवरी गांधी की शहादत को समर्पित है, वहीं 23 मार्च भगत सिंह और उनके साथी क्रांतिकारियों की विरासत का सम्मान करता है.


Suggested News