मसौढ़ी विधानसभा क्षेत्र से 13 उम्मीदवार आजमाएंगे अपनी किस्मत, देखें मसौढ़ी विधानसभा क्षेत्र की पूरी जानकारी

मसौढ़ी विधानसभा क्षेत्र से 13 उम्मीदवार आजमाएंगे अपनी किस्मत, देखें मसौढ़ी विधानसभा क्षेत्र की पूरी जानकारी

PATNA बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सभी प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतर चुके हैं.चलिए आपको लेकर चलते हैं विधानसभा-मसौढ़ी जहाँ आज तक विकास का नामो निशान तक नही पहुच पाया . पटना से महज 30 किलोमीटर पर स्थित है मसौढ़ी। यहाँ महान खगोलशास्त्री आर्यभट्ट की वेधशाला थी। 2009 के पूर्ण सूर्यग्रहण के समय तारेगना में देश विदेश के वैज्ञानिकों का जमघट लगा था।यह पांच नदियो( पुनपुन, दरधा, मोरहर, भुतही और कररुआ) से घिरा है।राजधानी के इतने नजदीक होने के बावजूद मसौढ़ी विधानसभा सीट का समुचित विकास आज तक नही हो पाया. अनुमंडल मुख्यालय होने के बावजूद आज तक कोई भी सरकारी कॉलेज की स्थापना नहीं हो सकी.

वहीं, लड़कियों के लिये उच्च शिक्षा के लिए कोई व्यवस्था सरकारी स्तर पर नहीं हो पायी.यहाँ पे कुल साक्षरता 42.96 % है. आर्थिक रूप से कमजोर अभिभावक अपने बच्चों को मजबूरन वित्तरहित कॉलेज में ही शिक्षा दिलाने पर मजबूर हैं. नगर में अतिक्रमण, सीवरेज, रेलवे गुमटी पर नित्य लगने वाले जाम से यहाँ के लोग भी परेशां हो चुके हैं. साथ ही  किसानों के लिए पटवन व उनके उत्पादों के लिए समुचित बाजार और सुविधाओं का न होना भी प्रत्येक चुनाव का मुद्दा बनता रहा है,लेकिन वह मुद्दा ही रह जाता है. 

प्रत्याशी इसे चुनाव में मुद्दा तो बनाते हैं मगर चुनाव खत्म होते ही मुद्दा खतम हो जाता है. यही वजह है की आज तक यह किसी भी तरह का कोई विकास नही हो पाया.मसौढ़ी विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाता 3 लाख 36 हजार 469 हैं. इसी के साथ पुरुष मतदाता एक लाख 74 हज़ार 419 और महिला मतदाता की संख्या एक लाख 62 हज़ार 46. अगर बात मतदान केंद्र की करे सामान्य 382,सहायक129, कुल 511 हैं. इसके अलावा नगर में वाहनों के लिए नियमित पड़ाव नहीं होने से जाम की समस्या हमेशा से इस इलाके की समस्या रही है. जलजमाव व स्वास्थ्य के क्षेत्र में अस्पताल रहने के बावजूद अस्पतालों में पर्याप्त चिकित्सकों के न रहने से लोगों को पटना का रूख करना पड़ता है. इस बार के चुनाव में 13 उम्मीदवार यहां से मैदान में उतरेंगे. मुख्य प्रत्याशी के नाम देवी जो की राजद से , नूतन पासवान जदयू, परशुराम कुमार लोजपा ,सरिता पासवान भारतीय सबलोग पार्टी से खरे हुए हैं. अब देखना ये है की आने वाले समय मेन यहाँ विकास हो पता है या नही. 


Find Us on Facebook

Trending News