बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

91 रन पर सात विकेट खोकर निश्चित हार की तरफ बढ़ रही ऑस्टेलिया के लिए आंधी बनकर आए मैक्सवेल, अफगानिस्तान को मिली तीन विकेट से हार

91 रन पर सात विकेट खोकर निश्चित हार की तरफ बढ़ रही ऑस्टेलिया के लिए आंधी बनकर आए मैक्सवेल, अफगानिस्तान को मिली तीन विकेट से हार

DESK : विश्व कप में अब तक कई बड़े टीमों को पटखनी दे चुकी अफगानिस्तान की टीम पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी बड़ा इतिहास बनाने की तैयारी कर चुकी थी। लेकिन मैक्सवेल की तूफानी पारी ने अफगान टीम के सपनों को चूर-चूर कर दिया। मैक्सवेल ने न सिर्फ ऑस्टेलिया की निश्चित हार को जीत में बदल दिया, बल्कि ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे का पहला दोहरा शतक भी बनाया। उनके इस शानदार पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

292 रनों का पीछा कर रहा ऑस्ट्रेलिया के 91 के सात विकेट गिरे

वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच अफगान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 291 रन बना डाले। पिछले 27 सालों में विश्व कप में कभी भी ऑस्ट्रेलिया ने इतने बड़े टारगेट को चेस नहीं किया था। ऐसे में उनकी जीत  की संभावना काफी कम नजर आ रही थी। ऑस्ट्रेलिया पारी होने के साथ ही यह सही साबित  होती नजर आई। 20वें ओवर तक ऑस्ट्रेलिया के 7 बल्लेबाज सिर्फ 91 रन पर आउट हो गए। अफगान टीम की जीत निश्चित नजर आ रही थी। लेकिन पिच के दूसरे छोर पर ग्लेन मैक्सवेल मौजूद थे। जिनका इरादा कुछ और नजर आ रहा था।

विकेट के लिए तरस गई अफगान टीम

सात विकेट जल्दी लेने के बाद अफगान टीम 8वां विकेट लेने के लिए तरस गए। कैप्टेन पैट कमिंस मैक्सवेल के साथ पिच पर जम गए। दोनों ने मिलकर 202 रन की साझेदारी की, जिसमें अकेले मैक्सेवेल ने नाबाद रहते हुए 201 रन बना डाले। मगर उनकी यह पारी आसान नहीं थी. इस पारी के दौरान मैक्सवेल ने पीठ में भी दर्द की शिकायत की. साथ ही हैमस्ट्रिंग की गंभीर चोट भी लगी. मगर लंगड़ाते हुए मैक्सवेल ने पूरा मैच खेला. वो मैदान से बाहर नहीं गए. उन्होंने जज्बा दिखाते हुए अपनी टीम को दमदार जीत दिलाई और सेमीफाइनल में पहुंचाया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के स्टार बैटिंग ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में मंगलवार (7 नवंबर) को 201 रनों की एक ऐसी पारी खेली, जिसे इतिहास में कभी भुलाया नहीं जा सकेगा. उन्होंने वनडे करियर में अपना पहला दोहरा शतक लगाया और अफगानिस्तान के जबड़े से जीत छीन ली। अपनी पारी में मैक्सवेल ने 21 चौके और 10 छक्के जमाए। इस दौरान अफगानिस्तान टीम ने मैक्सवेल के 2 आसान कैच छोड़कर उन्हें बड़े जीवनदान दिए. एक समय अंपायर ने भी LBW आउट दिया था. मगर DRS में मैक्सवेल बच गए।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे बड़ा स्कोर

ग्लेन मैक्सवेल ने वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। मैक्सवेल ने इस मामले में शेन वॉट्सन को पीछे छोड़ दिया है। वॉट्सन ने साल 2011 में बांग्लदेश के खिलाफ 185 रन की नाबाद पारी खेली थी। वहीं, मैक्सवेल ने 201 रन जड़ते हुए इतिहास रच दिया है।

जादरान ने भी खेली ऐतिहासिक शतकीय पारी

इस मैच में अफगान‍िस्तानी कप्तान हशमतुल्लाह शाह‍िदी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. इसके बाद टीम ने 5 विकेट गंवाकर 291 रनों का बनाया. टीम के लिए इब्राहिम जादरान ने 143 गेंदों पर 129 रनों की शानदार नाबाद शतकीय पारी खेली और इतिहास भी रच दिया है.

दरअसल, 21 साल के जादरान वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले पहले अफगानी बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने अपनी पारी में 3 छक्के और 8 चौके जमाए. उनके अलावा राशिद खान ने 35 और रहमत शाह ने 30 रन बनाए।



Suggested News