बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रहें ना रहें हम ....स्वर कोकिला लता मंगेशकर को उनकी दूसरी पुण्यतिथि पर देश याद कर रहा है याद, मुंबई में खास कार्यक्रम का होगा आयोजन

रहें ना रहें हम ....स्वर कोकिला लता मंगेशकर को उनकी दूसरी पुण्यतिथि पर देश याद कर रहा है याद, मुंबई में खास कार्यक्रम का होगा आयोजन

पटना/ मुम्बई स्वर कोकिला लता मंगेशकर की आज दूसरी पुण्यतिथी है.  6 फरवरी 2022 को लता दी का शरीर शांत हो गया था. लता मंगेशकर कोरोना से संक्रमित थीं, जिसके बाद उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसके बाद लंबी बीमारी के बाद 6 फरवरी को उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. बता दे लता मंगेशकर को 2001 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.  इसके अलावा उन्हें पद्म भूषण, पद्म विभूषण और दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है.

वहीं लता मंगेशकर की दूसरी पुण्यतिथि के मौके पर `संगीतमय बैठक` नामक एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन मुम्बई में किया जाएगा. इस आयोजन के दौरान संगीत जगत की कई बड़ी हस्तियां  इकट्ठा होंगी और स्वर कोकिला लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी.

दिवगंत लता मंगेशकर की याद में आयोजित किये जाने वाले इस कार्यक्रम में लता मंगेशकर की बहन और पार्श्व गायिका आशा भोंसले और उषा मंगेशकर शामिल होंगी. इस विशेष आयोजन में कई जाने-माने गीतकार, संगीतकार और गायकों  के शामिल होने की उम्मीद है. सुरेश वाडकर, शान, सुदेश भोसले, शब्बीर कुमार, नितिन मुकेश,अलका याग्निक, उदित नारायण, ललित पंडित, शैलेंद्र सिंह, संजय टंडन, अन्नू मलिक, रिचा शर्मा, मधुश्री, जसपिंदर नरूला, साधना सरगम, स्नेहा पंत के भी शिरकत करने की संभावना है. 

वहीं भारत रत्न लता मंगेशकर की 93वीं जयंती के अवसर पर रामनगरी अयोध्या में सीएम योगी ने लता मंगेशकर चौक का उद्घाटन किया था. तब पीएम मोदी का वीडियो संदेश भी सुनाया गया. अयोध्या के इस चौक पर 40 फीट लम्बी वीणा लगाई गई है, जिसका वजन 14 टन है. अयोध्या में एक चौक का नाम उनके नाम पर रखा गया. 

स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने अपनी जिंदगी में करीब 36 भाषाओं में गाना गाया है. अपने आठ दशक के करियर में उन्होंने 50,000 से ज्यादा गानों को अपनी आवाज दी है. स्वर कोकिला ने आठ दशकों में सिनेमा के हर दौर को अपनी आवाज से सराबोर करते हुए एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने दिए. उनका आखिरी फिल्मी गाना साल 2006 में रिलीज हुई 'रंग दे बसंती' का गाना 'लुका छिपी' था. इस गाने को एआर रहमान ने कंपोज किया था.

बता दें लता दी को लंदन के प्रतिष्ठित रॉयल अल्बर्ट हॉल में लाइव परफॉर्म करने वाली पहली भारतीय कलाकार होने का गौरव प्राप्त है.  उन्होंने 1974 में लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में अपनी प्रस्तुति दी थी. इस हॉल में उन्होंने अपने कुछ पंसदीदा गीतों को प्रस्तुत किया था.

Suggested News