एमसीएमसी सेल का हुआ गठन, पेड न्यूज और विज्ञापन पर कमिटी की रहेगी पैनी नजर

एमसीएमसी सेल का हुआ गठन, पेड न्यूज और विज्ञापन पर कमिटी की रहेगी पैनी नजर

PATNA : पेड न्यूज़ एवं राजनीतिक प्रकृति के विज्ञापन पर प्रभावी निगरानी रखने हेतु एमसीएमसी (media certification and monitoring committee) सेल का गठन किया गया है। इसके कार्यों एवं दायित्वों के निष्पादन हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय एमसीएमसी कमिटी का गठन कर लिया गया है।

पेडन्यूज की  होगी सशक्त  मानिटरिंग

इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया में प्रकाशित/ प्रसारित खबरों की प्रतिपल सूक्ष्मता से निगरानी की व्यवस्था की गई है। इसके लिए सेल में सभी समाचार पत्रों एवं चैनलों पर चल रही खबरों पर पैनी नजर रखी जाएगी। सेल में पालीवार कर्मियों की तैनाती की गई है। पेडन्यूज का मामला संज्ञान में आने के उपरांत जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा निर्वाची पदाधिकारी को इस आशय की सूचना देंगे। तदुपरांत आरओ द्वारा सूचना प्राप्ति के  96 घंटे के भीतर संबंधित अभ्यर्थी को नोटिस जारी किया जाएगा

राजनीतिक विज्ञापन का कराना होगा प्रमाणीकरण

इलेक्ट्रॉनिक चैनल पर राजनीतिक प्रकृति के विज्ञापन के प्रसारण के पूर्व अभ्यर्थी को विहित प्रक्रिया के तहत कमिटी से प्रमाणीकरण कराना आवश्यक है। इसके लिए अभ्यर्थी को विहित प्रपत्र में बांछित कागजात संलग्न कर आवेदन करना है। विज्ञापन की संपूर्ण सामग्री के सम्यक जांचोपरांत जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा आवश्यक निर्णय लिया जाएगा। तदनुसार  विज्ञापन का प्रसारण किया जाएगा।

अपील का है प्रावधान 

पेडन्यूज की नोटिस प्राप्ति के 48 घंटे  के अंदर अभ्यर्थी को जवाब देना होता है। जिलास्तरीय एमसीएमसी कमिटी द्वारा प्रदत्त निर्णय के विरुद्ध अभ्यर्थी निर्णय प्राप्ति के 48 घंटे के अंदर राज्यस्तरीय कमिटी में अपील कर सकता है। साथ ही राज्यस्तरीय कमिटी से असंतुष्ट होकर अभ्यर्थी निर्णय प्राप्ति के 48 घंटे के अंदर भारत निर्वाचन आयोग में अपील कर सकता है। इसका निर्णय अंतिम होता है।

Find Us on Facebook

Trending News