बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोतिहारी जिप अध्यक्ष के निरीक्षण में खुली एमडीएम योजना की पोल, अधिक बच्चों को उपस्थित बताकर राशि गटक रहे एचएम व अधिकारी

मोतिहारी जिप अध्यक्ष के निरीक्षण में खुली एमडीएम योजना की पोल, अधिक बच्चों को उपस्थित बताकर राशि गटक रहे एचएम व अधिकारी

MOTIHARI : मोतिहारी जिला परिषद् अध्यक्ष के औचक निरीक्षण में शिक्षा विभाग की एमडीएम घोटाला व स्वस्थ्य विभाग की पोल खुल गयी। स्कूल में 452 बच्चों की उपस्थिति बनाकर एचएम गायब मिले तो स्कूल में उपस्थित मिले मात्र 89 बच्चे। इस तरह स्कूल के 363 बच्चों की उपस्थिति बनाकर एमडीएम की राशि एचएम व अधिकारी गटक रहे है। वही पीएचसी के निरीक्षण में भारी कुव्यवस्था का आलम देखने को मिला। स्वस्थ्य व शिक्षा विभाग की भारी अनियमितता देख जिप अध्यक्ष भौचक रह गयी। वही स्कूली बच्चों व मरीजो ने कोई सुबिधा नही मिलने की शिकायत जिप अध्यक्ष से किया। जिस पर जिप अध्यक्ष ने डीईओ,डीपीओ व बीईओ को फोन कर सरकार की महत्वकांक्षी योजना में सुधार का निर्देश दिया। वही गड़बड़ी करने वाले विरुद्ध सख्त कार्रर्वाई का निर्देश दिया। मामला मोतिहारी जिला के मधुबनी घाट का बताया जा रहा है।

जिप अध्यक्ष ममता राय ने मोतिहारी प्रखण्ड अंतर्गत मधुबनी घाट स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व उत्क्रमिक मध्य विद्यालय और राजकीय मध्य विद्यालय, मधुबनी घाट का औचक निरीक्षण किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में निरीक्षण के दौरान अध्यक्ष ने रोगियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी लेते हुए ओ0पी0डी0 सेवाओं, भर्ती की सुविधाओं आदि का बारीकी से निरीक्षण किया। अस्पताल में मरीजों से बातचीत कर मिल रही सुविधाओं के विषय में जानकारी भी प्राप्त की। 

अस्पताल में रिकाॅर्ड के रजिस्टर जाँच और निरीक्षण के दौरान पाये गये खामियों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रभारी एवं स्वास्थ्य कर्मीयों को  निर्देश देते हुए कहा कि अस्पताल में शुद्ध पानी, जरूरत की सभी दवाईयाँ, साफ-सफाई की व्यवस्था को जल्द से जल्द सुदृढ़ करें। नही तो इसके बाद निरीक्षण में कमी पाने पर कड़ी से कड़ी कार्रवई की अनुसंशा की जायेगी। उसके बाद जिला परिषद् अध्यक्ष  ने राजकीय मध्य विद्यालय मधुबनी घाट का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान पाया कि विद्यालय में 973 छात्रों का नामांकन है। जिसमें उपस्थिति पंजी पर 452 छात्रों की उपस्थिति दर्ज है और सभी क्लास का निरीक्षण के दौरान मात्र 89 छात्र उपस्थित पाये गये। प्रधानाध्यापक भी उपस्थिति दर्ज करने के बाद विद्यालय में अनुपस्थित पाये गए। 

इस घोर अनियमितता की सूचना टेलिफोनिक द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी एंव प्रखण्ड़ शिक्षा पदाधिकारी को देते हुए निर्देशित किया कि इस विद्यालय में हुए गड़बड़ी के खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई करें और अपने स्तर से भी विद्यालयों का औचक निरीक्षण करते रहें। जिससे बच्चों की शिक्षा में कोई कमी नहीं रहे। जिप अध्यक्ष ने बताया कि सरकार द्वारा दिये जा रहे सुविधाओं का आम जनता के बीच सुलभ तरीका से पहुँचाने के लिए मुहिम चलाया है। जिला के किसी भी विद्यालय, अस्पताल एवं संबंधित विभागों का कभी भी औचक निरीक्षण किया जा सकता है। निरीक्षण के दौरान कमी पाने पर कड़ी कार्रवाई  की अनुसंशा की जायेगी। इस मौके पर जिला पार्षद सदस्य कृष्णा दास, स्थानीय मुखिया समाजसेवी अखिलेश्वर प्रसाद यादव उर्फ भाईजी सहित कई लोग उपस्थित रहें।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Suggested News