बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मिलिए रोहतास जिले के सबसे बड़े स्नैक स्नैचर से, सांपों को पकड़ना ही बना लिया जिंदगी का हिस्सा, पांच हजार सांपों को बचा चुके हैं जिंदगी

मिलिए रोहतास जिले के सबसे बड़े स्नैक स्नैचर से, सांपों को पकड़ना ही बना लिया जिंदगी का हिस्सा, पांच हजार सांपों को बचा चुके हैं जिंदगी

DEHRI : खबर रोहतास जिला के डेहरी से है। ज्यादातर लोग जहर से सांप को देखकर डर जाते हैं और डरना भी चाहिए। क्योंकि सांप के काटने से लोगों की जान तक चली जाती है। खासकर बरसात और मानसून के समय सर्पदंश की घटनाएं काफी बढ़ जाती है। रोहतास जिला में भी सांप काटने से मौत की संख्या बढ़ती जा रही है। लेकिन ऐसे में डेहरी का एक युवक है, जो सांप पकड़ना ही अपना पैशन बना लिया है और अब तक 5 हजार से अधिक सांपो को पकड़ के उसे जंगल में छोड़ आया है। जिसमें गहुमन, करैत, रसेल वाइपर जैसे जहरीले सांप भी है।

 इस दौरान स्नैक स्नैचर अमरनाथ गुप्ता को कई बार सांपो ने डसा भी, लेकिन वैज्ञानिक तरीके से इलाज के कारण उनकी जान बच पाई। आज कहीं भी इलाके में किसी के घर में अगर सांप घुस जाता है तो लोग अमरनाथ गुप्ता को याद करते हैं, और वह मौके पर पहुंचकर सांप को पकड़ लेते हैं। कभी-कभी तो एक बार में तीन, चार सांप को एक बार में पकड़ के अमरनाथ ने सबको चौंका दिया है। ऐसे में वन विभाग के लोग भी अब जरूरत पड़ने पर अमरनाथ गुप्ता को याद करते हैं। 

ऐसे में अमरनाथ गुप्ता जिला में सांप पकड़ने के लिए विख्यात हो गए हैं। वे लोगो को जागरूक भी करते है, करते हैं कि जब भी सांप डस ले तो झाड़ फूंक के चक्कर में ना पड़े और सीधे सरकारी अस्पताल जाए। जहां सभी तरह के सांपों के डसने के बाद इलाज की समुचित व्यवस्था है। कई लोग सांप काटने के बाद डर से मर जाते हैं। ऐसे में सांप काटने के बाद पैनिक होने की जरूरत नहीं है। अफवाह से बचते हुए डॉक्टर के पास जाना है और वैज्ञानिक तरीके से इलाज करानी है।

REPORT - RANJAN KUMAR 

Suggested News