बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी से चुनाव लड़ेंगी महबूबा मुफ्ती, गुलाम नबी आजाद के खिलाफ लड़ेंगी चुनाव

कश्मीर के अनंतनाग-राजौरी से चुनाव लड़ेंगी महबूबा मुफ्ती, गुलाम नबी आजाद के खिलाफ लड़ेंगी चुनाव

डेस्क -पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने कश्मीर में तीन लोकसभा सीटों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है.  पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद के खिलाफ अनंतनाग-राजौरी सीट से चुनाव लड़ेंगी. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने प्रभावशाली गुर्जर नेता मियां अल्ताफ अहमद को इस सीट से मैदान में उतारा है और जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी ने जफर इकबाल मन्हास को उम्मीदवार बनाया है. भाजपा ने इस सीट के लिए अभी तक अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.

डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के नेता ताज मोहिउद्दीन ने श्रीनगर में मीडिया से कहा कि आज कोर कमेटी की बैठक हुई. हमने फैसला किया है कि गुलाम नबी आजाद अनंतनाग-राजौरी सीट से चुनाव लड़ेंगे. बता दें कि 2014 में उधमपुर लोकसभा सीट से BJP नेता जितेंद्र सिंह से हारने के बाद गुलाम नबी आजाद के लिए यह पहला लोकसभा चुनाव होगा. 

अनंतनाग-राजौरी में दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग, शोपियां और कुलगाम जिले और जम्मू क्षेत्र में राजौरी, पुंछ के सीमावर्ती जिलों के अधिकांश हिस्से शामिल हैं. वर्तमान में नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता और पूर्व न्यायाधीश हसनैन मसूदी यहां से सांसद है. इन्होंने PDP अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती को इस सीट से हराया था. हालांकि, इस चुनाव को लेकर राजनीतिक जानकारों का दावा है कि डोडा, किश्तवाड़, बदेरवाह और पुंछ जैसे पीर पंजाल के दक्षिण इलाकों में वोट बैंक रखने वाले गुलाब नबी आजाद विपक्षी पार्टी के उम्मीदवारों के वोट को विभाजित करने में सक्षम होंगे.

पीडीपी संसदीय बोर्ड के प्रमुख सरताज मदनी और महबूबा मुफ्ती ने तीन सीटों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. पार्टी की युवा शाखा के अध्यक्ष वहीद पारा श्रीनगर और पूर्व राज्यसभा सदस्य मीर फयाज बारामूला से चुनाव लड़ेंगे.  मुफ्ती और मदनी ने कहा कि पीडीपी जम्मू क्षेत्र की दो सीटों उधमपुर और जम्मू में कांग्रेस का समर्थन करेगी. पीडीपी अध्यक्ष ने एक सवाल पर कहा, ‘हमने संविधान और लोकतंत्र को बचाने की बड़ी लड़ाई में कांग्रेस का समर्थन करने का फैसला किया है. लेकिन मैं न केवल कांग्रेस कार्यकर्ताओं, बल्कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के कार्यकर्ताओं से भी मेरा समर्थन करने की  अपील करूंगी ताकि हम जम्मू-कश्मीर के लोगों की आवाज संसद तक पहुंचा सकें.’अब्दुल्ला ने कहा था कि लोग इस चुनाव में सोच-समझकर वोट करेंगे. उन्होंने आर्टिकल 370 हटाने के संदर्भ में कहा था कि फैसला मतदाता को करना है, जिस तरह से हमें धोखा दिया गया और अपमानित किया गया. अगर किसी अन्य माध्यम से नहीं तो कम से कम हमें अपने वोटों के माध्यम से अपनी आवाज उठानी चाहिए. यह श्रीनगर में मतदाताओं के लिए एक बड़ा अवसर है. 

जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव पहले पांच चरणों में होंगे. 19 अप्रैल को उधमपुर में वोटिंग होगी. 26 अप्रैल को जम्मू में वोट डाले जाएंगे. 7 मई को अनंतनाग-राजौरी सीट पर मतदान है. 13 मई श्रीनगर में वोटिंग कराई जाएगी. जबकि 20 मई को बारामूला के मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.   नतीजा आने के बाद हीं पता चलेगा कि जनता का किस दल को समर्थन मिला है.


Suggested News