बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट,पटना समेत इन जिलों को लिए चेतावनी, स्वास्थ्य को लेकर हो जाएं सावधान

बिहार में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट,पटना समेत इन जिलों को लिए चेतावनी, स्वास्थ्य को लेकर हो जाएं सावधान

पटना-   बिहार में तापमान का उतार- चढ़ाव जारी है. पछुआ हवा के प्रवाह से शनिवार को मौसम शुष्क रह रहा है. शनिवार की अहले सुबह पटना समेत राज्य के कई जिलों में तेज हवा के साथ हल्‍की बारिश होने से सुबह लोगों को गुलाबी ठंड महसूस हुई. वहीं तेज धूप और आद्रता में कमी के कारण अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार 21 मार्च तक तेज हवा के झोंके के साथ बारिश होने की संभावना है. विभाग के अनुसार 19 मार्च तक सूबे के अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई खास  बदलाव नहीं होने वाला है. लेकिन 18 मार्च और  20 मार्च को  पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है.इसका असर बिहार के मौसम पर भी पड़ेगा. 18 से 24 मार्च के बीच राज्य में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हो सकती है, वहीं कई जिलों में आंदी के साथ बारिश हो सकती है. 

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरी ओड़िशा में समुद्र तल एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है.इसके कारण  बिहार का मौसम फिर एकबार करवट ले सकता है. 18 से 20 मार्च के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है. 

मौसम विभाग के अनुसार 18 मार्च से 20 मार्च को बारिश की संभावना है.औरंगाबाद, गया, नवादा ,सासाराम और जमुई में 18 मार्च को बारिश का अनुमान है तो 19  को पटना, आरा, बक्सर, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, गया,जहानाबाद, नालन्दा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जमुई, बांका, भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, सुपौल , सहरसा, मधेपुरा, किशनगंज में बारिश हो सकती है.इसके अगले दिन पूरे सूबे में  आंधी के साथ बारिश कीसंभावना है. 

शनिवार को तापमान ने तेजी से चढ़ना शुरू कर दिया है. पटना, औरंगाबाद, गया, नवादा ,सासाराम,छपरा, जमुई ,आरा, बक्सर, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, गया,जहानाबाद, नवादा, लखीसराय, जमुई, बांका, भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया, सिवान, सुपौल , सहरसा,गोपालगंज मधेपुरा, किशनगंज जिले में शुक्रवार को तेज धूप निकलने से जलन का अहसास हुआ. तापमान में दो डिग्री की बढ़ोतरी हुई है. सूबे का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री रहा. रविवार को  आसमान साफ रहेगा और पछुआ हवा चलती रहेगी. इस कारण मौसम शुष्क बना रहेगा.

मौसम विभाग के अनुसार मौसम में परिवर्तन का असर शरीर पर सबसे ज्यादा पड़ सरहा है. शरद गरम होने से लोग सर्दी खांसी से ज्यादा पीड़ित हो रहे हैं. ऐसे में बदलते मौसम में लोगों को सचेत रहने की जरुरत है. 


Suggested News