विधायक पवन जायसवाल ने विस में उठाया मामला, सर्पदंश से मृत्यु पर परिजनों को मिले 4 लाख की मदद,सरकार ने दिया ये जवाब

विधायक पवन जायसवाल ने विस में उठाया मामला, सर्पदंश से मृत्यु पर परिजनों को मिले 4 लाख की मदद,सरकार ने दिया ये जवाब

PATNA: बिहार में सर्पदंश से मृत्यु होने पर परिजनों को सरकारी सहायता देने की मांग उठी। भाजपा विधायक पवन जायसवाल ने बिहार विधानसभा में अल्पसूचित सवाल पूछा। भाजपा विधायक ने पूछा कि क्या सरकार अनुदान देने का विचार रखती है ? सदन में कई विधायकों के सवाल उठाने पर घिरती देख डिप्टी सीएण सह आपदा प्रबंधन मंत्री ने सवाल को वन एवं पर्यावरण विभाग को स्थानांतरित करने की घोषणा की।

पवन जायसवाल ने उठाया सवाल

दरअसल, भाजपा विधायक पवन जायसवाल ने सवाल उठाया कि क्या यह बात सही है कि प्राकृतिक आपदा के तहत बाढ़ के समय सर्पदंश से मृत्यु होने पर मृतक के परिवार को ₹400000 सहायता देने का प्रावधान है? क्या सरकार बाढ़ अवधि के बाद भी सर्पदंश से मृत्यु को प्राकृतिक आपदा में शामिल कर मृतक परिवार को ₹400000 अनुदान देने का विचार रखती है ....अगर नहीं तो क्यों? 

वन एवं पर्यावरण विभाग के पास भेजा गया सवाल

इस पर आपदा प्रबंधन मंत्री व डिप्टी सीएम रेनू देवी ने कहा कि सर्पदंश को प्राकृतिक आपदा के अंतर्गत अधिसूचित नहीं किया गया है.फिर भी बाढ़ अवधि के दौरान बाढ़ जनित कारणों से सर्पदंश के कारण हुई मृत्यु को प्राकृतिक आपदा मानते हुए एसडीआरएफ-एनडीआरएफ द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के तहत अनुग्रह अनुदान दिया जाता है। मंत्री ने सदन में बताया कि बाढ़ अवधि के बाद सर्पदंश को प्राकृतिक आपदा जनित कारण नहीं माना गया है.लिहाजा सरकारी मदद देने का प्रावधान नहीं किया गया है।  इस पर प्रश्नकर्ता विधायक पवन जायसवाल ने पूरक सवाल पूछा। उन्होंने सदन में जानकारी दी कि पिछले साल ही सरकार ने सदन में घोषणा की थी कि सर्पदंश से मृत्यु पर वन एवं पर्यावरण विभाग द्वारा अनुदान की राशि दी जाएगी. तब के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने सदन में यह घोषणा की थी. लेकिन लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा. भाजपा विधायक संजय सरावगी ने इस पर पूरक पूछा।  सदन में घिरने के बाद आपदा प्रबंधन मंत्री ने इस सवाल को वन एवं पर्यावरण विभाग में स्थानांतरित करने की घोषणा की.


Find Us on Facebook

Trending News